IPS women’s conference: 21 और 22 अगस्त को हो सकता है आईपीएस महिला सम्मेलन, अमित शाह कर सकते है शिरकत

0
26

हिमाचल में अब 21 और 22 अगस्त को महिला पुलिस अधिकारियों का राष्ट्रीय सम्मेलन होगा। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उपस्थित हो सकते हैं। राष्ट्रीय स्तर का यह सम्मेलन केंद्रीय गृह मंत्रालय पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) और हिमाचल पुलिस के सहयोग से करवाया जाएगा।

इसमें 250 महिला कांस्टेबल से लेकर डीजीपी और पैरा मिलिट्री की अधिकारी शामिल होंगी। यह सम्मेलन पहले 5 और 6 अगस्त को होना था, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री की व्यस्तता के चलते स्थगित हो गया था।

शिमला में यह 10वां सम्मेलन होगा। देश की महिला पुलिस अधिकारी विभिन्न मुद्दों पर अनुभव साझा करेंगी। एडीजी विजिलेंस, जेल सतवंत अटवाल को आयोजन समिति का अध्यक्ष बनाया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों से कौन-कौन महिला पुलिस अधिकारी व महिला कांस्टेबल शामिल हो रही हैं, इसकी सूची आनी बाकी है।

तैयारियां शुरू की गई हैं। वर्ष 2002 में पहला सम्मेलन हुआ था। इसमें पुलिस स्टेशन में महिलाओं के लिए शौचालय का मामला उठा था। इसके बाद तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने हर पुलिस स्टेशन के लिए 90-90 हजार रुपये जारी किए थे। महिलाओं को जिलों में एसएचओ लगाने की बात हुई। हिमाचल में सबसे पहले सोलन में महिला एसएचओ लगी थी।

स्थान अभी फाइनल नहीं
सम्मेलन पहले शिमला के पीटरहॉफ में प्रस्तावित था, लेकिन वहां मरम्मत का काम चल रहा है। ऐसे में यह कार्यक्रम होटल होलीडे होम या निजी संस्थान में भी कराया जा सकता है।

Leave a Reply