सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने की बड़ी घोषणा, बताई 5G लॉन्च होने की तारीख

0
51

नई दिल्ली. केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज 5G की लॉन्चिंग को लेकर बड़ी घोषणा की है. उन्होंने इसकी तारीख भी बता दी है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उन्हें 5जी सेवाएं 12 अक्टूबर तक लॉन्च होने की उम्मीद है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार 5G सेवाओं को तेजी से शुरू करना चाहती है.

“हम 5G सेवाओं को तेजी से शुरू करने की योजना बना रहे हैं. दूरसंचार ऑपरेटर इस पर काम कर रहे हैं और इंस्टॉलेशन किए जा रहे हैं. उम्मीद है कि हमें 12 अक्टूबर तक 5जी सेवाएं शुरू कर देनी चाहिए और फिर शहरों और कस्बों में इसका विस्तार करना चाहिए.

अगले 2-3 वर्षों में पूरे भारत में पहुंचेगी सेवा!

वैष्णव ने कहा, “हमारी उम्मीदें हैं कि अगले 2 से 3 वर्षों में देश के हर हिस्से में 5G पहुंच जाना चाहिए. हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यह किफायती रहे. यह इंडस्ट्री शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है.”

वैष्णव ने पहले ही दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों को स्पेक्ट्रम आवंटन पत्र जारी करने के बाद 5जी लॉन्च के लिए तैयार रहने के लिए कहा था. पीटीआई ने बताया कि पहली बार, दूरसंचार विभाग ने उसी दिन स्पेक्ट्रम असाइनमेंट पत्र जारी किए, जिस दिन रेडियो वेव्स के सफल बोलीदाताओं ने एडवांस में भुगतान किया था.

सरकार को मिले 17,876 करोड़ रुपये

DoT को हाल ही में हुई नीलामी में जीते गए स्पेक्ट्रम के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, अदानी डेटा नेटवर्क और वोडाफोन आइडिया से लगभग ₹17,876 करोड़ का भुगतान प्राप्त हुआ है.

टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की देश की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी में रिकॉर्ड ₹1.5 लाख करोड़ की बोलियां मिलीं, जिसमें Jio ने 87,946.93 करोड़ रुपये की बोली के साथ बेचे गए सभी एयरवेव्स का लगभग आधा हिस्सा हासिल किया.

Leave a Reply