HP VishanSabh Chunav: चुनावों की तैयारी में जुटा चुनाव आयोग, जाने कब हो सकते है चुनाव

0
111

Himachal Pradesh Vidhan Sabha Chunav: हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव करवाने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने सोमवार को शिमला स्थित राज्य पुलिस मुख्यालय में बैठक की। इसमें उन्होंने पीएचक्यू के आला अधिकारियों के अतिरिक्त सभी जिलों के एसपी, आइजी, डीआइजी रेंज, बटालियनों के प्रमुखों को संबोधित किया। उन्होंने चुनाव में केंद्रीय सुरक्षा बलों की आवश्यकता और तैनाती के बारे में चर्चा की। चुनाव के दौरान अवैध शराब, ड्रग्स, नकदी पकडऩे के पुख्ता बंदोबस्त हो।

उन्होंने राज्य के पुलिस अधीक्षकों को सीमावर्ती राज्यों के पुलिस अधिकारियों के साथ समय-समय पर बैठक का आयोजन एवं समन्वय स्थापित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में डीजीपी संजय कुंडू ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को आश्वस्त किया कि पुलिस विधानसभा चुनाव को पेशेवर, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से करवाने के प्रति प्रतिबद्ध है।

वर्ष के अंत तक होंगे चुनाव

राज्य में वर्ष के अंत तक विधानसभा के चुनाव प्रस्तावित हैं। 2017 में दिसंबर में नई सरकार का गठन हुआ था। चुनाव के लिए अभी से सुगबुगाहट आरंभ हो गई है। चुनाव आयोग व हिमाचल निर्वाचन विभाग ने भी चुनावी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

मतदाता सूची को आधार से जाडऩे का अभियान शुरू

शिमला। भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों को आधार से जोडऩे की प्रक्रिया राज्य में शुरू हो गई है। इसे अभी स्वैच्छिक आधार पर किया जाएगा। सोमवार को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने इसका आरंभ किया। इससे मतदाता सूची डाटाबेस से जोड़ी जाएगी। इसे गोपनीय रखा जाएगा। ऐसा मतदाता सूची में दोहरे नाम को रोकने के लिए किया जा रहा है। प्रदेश में करीब 55 लाख मतदाता हैं। मतदाता स्वयं आनलाइन माध्यम से एनवीएसपी पोर्टल अथवा वोटर हेल्पलाइन एप द्वारा फार्म भरकर ओटीपी से स्वयं सत्यापन कर सकता है। यदि ऐसा करने में सक्षम न हों तो आफलाइन अपने मतदान केंद्र से संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास फार्म भरकर दे सकता है। यदि किसी मतदाता के पास आधार संख्या नहीं है तो वह इसके स्थान पर फार्म 6बी में दिखाए गए अन्य 11 वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक की प्रति संलग्न कर सकता है। इसमें सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस व अन्य दस्तावेज शामिल हैं, जो मतदान करने के समय भी मान्य होते हैं।

Leave a Reply