HP Assembly Election 2022: कुल्लू विधानसभा क्षेत्र से हमेशा होती है नए उम्मीदवार की जीत, जाने क्या है राजनीति समीकरण

0
33

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के मुकाबले 2022 में मुकाबला ज्यादा दिलचस्प होने वाला है. पिछले चार दशक से यहां भाजपा और कांग्रेस दो ही मुख्य पार्टियां रहीं लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में उतर चुकी है. पंजाब में बहुमत के साथ जीत दर्ज करने के बाद आम आदमी पार्टी के हौसले काफी बुलंद हैं. इसी वजह से अरविंद केजरीवाल ने गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव में उतरने का फैसला किया.

हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी के चुनावी मैदान में उतरने से भाजपा से ज्यादा कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ रही हैं. राज्य में पिछले 4 दशकों से पांच 5 साल के अंतराल पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सत्ता परिवर्तन होता रहा है, लेकिन इस बार कांग्रेस के लिए चुनाव में जीत दर्ज करना आसान नहीं है. भाजपा जहां हारी हुई सीटों पर ज्यादा फोकस कर रही है. तो वहीं कांग्रेस में भी ऐसे सीटों की लिस्ट बनाई है जिनमें कम अंतर से उसे पिछले चुनाव में हार मिली थी. 2017 में कुल्लू विधानसभा में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था. इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सुंदर सिंह ठाकुर को जीत मिली, इस बार यह सीट भाजपा की प्राथमिकता में है.

कुल्लू विधानसभा सीट का गणित

हिमाचल प्रदेश की कुल्लू विधानसभा सीट पर 88957 मतदाता है. इनमें 45112 पुरुष मतदाता, 43840 महिला मतदाता हैं .कुल्लू एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है और हिमाचल की राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान भी रखता है. 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार सुंदर सिंह ठाकुर ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने भाजपा प्रत्याशी को लगभग 2000 मतों से हराया था. 2012 विधानसभा चुनाव में इस सीट पर हिमाचल लोकहित पार्टी के प्रत्याशी महेश्वर सिंह को जीत मिली. उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार राम सिंह को हराया था.

हर बार होती है नए प्रत्याशी की जीत

कुल्लू विधानसभा सीट पर हर चुनाव में नए प्रत्याशी की जीत होती है, इस सीट के मतदाता हर बार अपनी प्राथमिकता के अनुसार प्रत्याशी का चयन करते हैं. लंबे समय से यहां अलग-अलग पार्टी के उम्मीदवार जीत दर्ज करते रहे हैं, पिछले दो विधानसभा चुनावों से यहां पर भाजपा को जीत नहीं मिली है. 2012 में भाजपा से नाराज होकर महेश्वर सिंह ने हिमाचल लोक शक्ति पार्टी से जीत दर्ज की थी.

विधानसभा चुनाव में स्थानीय मुद्दों की अहम भूमिका

कुल्लू विधानसभा सीट पर हर चुनाव में अस्थायी मुद्दों के अनुसार मतदाता मतदान करते हैं. यहां लोगों को खस्ताहाल सड़कों की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुल्लू का पूरा क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से सबसे खास महत्व रखता है, लेकिन इसके बावजूद भी यहां सड़कों की हालत अच्छी नहीं है. इसी वजह से यहां के मतदाता अलग-अलग पार्टियों के प्रत्याशी को हर बार मतदान करते हैं.

पर्यटकों को पसंद है कुल्लू

पर्यटन की दृष्टि से हिमाचल प्रदेश का कुल्लू पूरे देश में पर्यटकों की खास पसंद है. कुल्लू में धार्मिक स्थलों के साथ-साथ यहां पर्यटकों को राफ्टिंग, पर्वतारोहण पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग का भी पूरा मजा मिलता है. कुल्लू में ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए प्रमुख आकर्षण है, इसके अलावा रघुनाथ मंदिर, श्रृंगी ऋषि मंदिर, माता वैष्णो महादेवी, बिजली महादेव मंदिर, तीर्थन घाटी, मणिकरण साहिब, हनु की माता मंदिर प्रमुख स्थल है. यहां पूरे साल पर्यटकों का तांता लगा रहता है.

Leave a Reply