हिमाचल में स्वास्थ्य सेवाएं वेंटीलेटर पर, आईजीएमसी में एक-एक बेड पर दो-दो मरीज; आप

0
34

शिमला। आम आदमी पार्टी ने प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के चरमराने का आरोप लगाते हुए सत्तारूढ़ भाजपा सरकार की घेराबंदी की है। आप के शिमला लोकसभा इंचार्ज चमन राकेश आजटा ने बुधवार को प्रेस वार्ता में कहा कि प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी सहित जिलों के अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं वेंटीलेटर पर हैं।

आईजीएमसी में एक बेड पर दो-दो मरीज लेटे हुए हैं, जिससे गर्भवती महिलाओं को इंफेक्शन का खतरा रहता है। आईजीएमसी में लापरवाही इतनी है कि हाइड्रेंट के पानी से ही मरीजों को भिगा दिया जाता है। कई मरीज तो स्ट्रेचर और व्हीलचेयर पर बैठे भीगते रहे, भाग भी नहीं सके।

उन्होंने कहा कि जब राजधानी के अस्पताल का यह हाल है तो जिलों और गांव में स्वास्थ्य सुविधाओं की बदहाली का अंदाजा लगाया जा सकता है। आजादी के 70 साल बाद भी गांव के लोग मरीज को पीठ पर लादकर अस्पताल पहुंचा रहे हैं, अभी तक गांवों में न तो स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रहीं हैं और न ही एंबुलेंस की व्यवस्था है।

आजटा ने कहा कि आज भी महिलाओं को अल्ट्रासाउंड के लिए 75 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ रहा है। कांग्रेस और भाजपा की निकम्मी सरकारों ने जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कुछ नहीं किया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और स्वास्थ्य मंत्री प्रधानमंत्री की रैली की तैयारियां में जुटे हैं, लेकिन प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए कुछ काम नहीं कर रहे है।

उन्होंने कहा कि आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हिमाचल में बेहतर स्वास्थ्य की गारंटी दी है। आप की सरकार बनने पर प्रदेश के सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं फ्री में मिलेंगी। अच्छे अस्पताल बनाए जाएंगे और गांव में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। ऑपरेशन से लेकर सभी टेस्ट फ्री में होंगे और सभी दवाइयां मुफ्त में मिलेंगी। हिमाचल प्रदेश में सड़क दुर्घटना होने पर पूरा इलाज फ्री में किया जाएगा।

Leave a Reply