हाटी समुदाय को जल्दी मिलेगा जनजातीय होने का दर्जा: जय राम ठाकुर

0
32

हिमाचल प्रदेश में हाटी समुदाय को जल्दी ही जनजातीय दर्जा मिल सकता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने का यह मुद्दा फिर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष उठाया है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि उन्होंने शनिवार को चंडीगढ़ में आयोजित मादक पदार्थों की तस्करी और राष्ट्रीय सुरक्षा पर सम्मेलन के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत की।

उन्होंने शाह से जिला सिरमौर के हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने के बारे में विस्तृत चर्चा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि शाह ने उन्हें आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार जल्द ही इस विषय पर हाटी समुदाय के हित में उचित निर्णय लेगी। जयराम ठाकुर ने आशा व्यक्त की है कि केंद्र सरकार शीघ्र ही हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देगी और इस समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में उन्होंने पूर्व में केंद्रीय सामाजिक कल्याण एवं अधिकारिता मंत्री से भी चर्चा की है। उल्लेखनीय है कि रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया से इस संबंध में सकारात्मक संस्तुति मिल चुकी है। अब यह मामला संसद में जाएगा। वहां से कानून में संशोधन होने की प्रक्रिया के बाद ही यह संभव हो पाएगा। हाटी समुदाय सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र में बसा है। शिलाई, रेणुका, पच्छाद और पांवटा क्षेत्र की कई पंचायतें इसके दायरे में आएंगी। यह क्षेत्र उत्तराखंड के जौंसार बाबर से सटा है।

Leave a Reply