खेती के शौकीनों के लिए खुशखबरी, हिमाचल सरकार का हाइड्रोपोनिक तकनीक का सफल ट्रायल, अब घर की छत या कमरे के भीतर भी पैदावार संभव

0
45

RIGHT NEWS INDIA: खेती-बाड़ी या किचन गार्डनिंग के शौकीनों को अब बिना जमीन भी अपना शौक पूरा करने का मौका मिल (hydroponic technology) सकता है. हाइड्रोपोनिक तकनीक के तहत अब किसान अपने घर की छत या कमरे के भीतर भी सब्जियों से लेकर फलों तक किसी भी चीज की पैदावार कर सकते है.

खेती-बाड़ी या किचन गार्डनिंग के शौकीनों को अब बिना जमीन भी अपना शौक पूरा करने का मौका मिल सकता (hydroponic technology) है. हाइड्रोपोनिक तकनीक के तहत अब किसान अपने घर की छत या कमरे के भीतर भी सब्जियों से लेकर फलों तक किसी भी चीज की पैदावार कर सकते है. जिले के विकासशील किसान युसूफ खान ने हाइड्रोपोनिक तकनीक के सहयोग से असंभव काम को संभव कर दिखाया. अब सरकार हाइड्रोपोनिक तकनीक को कमर्शियल खेती के रूप में प्रयोग करने के लिए भी प्रयास कर रही है.

कृषि मंत्री पहुंचे फार्म हाउस पर: सोमवार को विकासशील किसान और हाइड्रोपोनिक तकनीक के तहत कई सफल प्रयोग कर चुके युसूफ खान के फार्म पर कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने खुद पहुंचकर इस तकनीक का जायजा लिया. इसके सफल प्रयोगों पर खुशी जाहिर करते हुए इसे खेती कारोबार के लिए बेहद सार्थक बताया.हाइड्रोपोनिक तकनीक पर जोर

सभी ट्रायल सफल: उन्होंने कहा कि इस फार्म में हाइड्रोपोनिक तकनीक के घरेलू से लेकर कमर्शियल तक सभी ट्रायल सफल रहे हैं.इस तकनीक के दम पर अब लोगों को घरेलू और व्यवसायिक खेती कारोबार में काफी मदद मिलने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार हाइड्रोपोनिक तकनीक को खेती कारोबार में प्रमुख रूप से जोड़ने के लिए हर संभव प्रयास करेगी.

Leave a Reply