15 अगस्त को कांगड़ा के समारकों और संग्रहालयों में मिलेगा फ्री प्रवेश

0
34

धर्मशाला। आजादी का अमृत महोत्सव पूरे भारत देश में मनाया गया जा रहा है। इसके साथ ही देश की स्वतंत्रता और देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान देने वाले बलिदानियों को याद नमन के लिए सरकार की ओर से इंटरनेट मीडिया पर कई व्यवस्थाएं एवं योजनाएं चलाई हुई हैं।अगर आप इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा में आ रहे हैं तो जिला कांगड़ा प्रशासन की ओर से आपको खास सुविधा दी जा रही है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला कांगड़ा में संग्रहालयों और स्मारकों में स्थानीय लोगों व पर्यटकों को निश्शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। आमतौर पर यहां के संग्रहालयों और स्मारकों में प्रवेश के लिए थोड़ा का शुल्क लिया जाता है, ताकि प्रवेश शुल्क से एकत्रित किए गए धन से इन स्थानों की मरम्मत एंव उचित संचालन में सहायता हो सके, लेकिन स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यह निश्शुल्क रहेगा। जिला कांगड़ा में मुख्य रूप से दो ऐसे स्थान हैं जहां इन दिन आप निश्शुल्क प्रवेश पा सकते हैं। इसमें सबसे पहला है हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कार्यालय धर्मशाला के साथ स्थापित राज्य शहीद स्मारक। इस स्मारक में विभिन्न युद्धों में बलिदानी हुए हिमाचल प्रदेश के सबूतों के बारे में जानकारियां दी गई हैं। सही परिसर में युद्ध संग्रहालय भी है।

संग्रहालय में भारत के युद्धों के बारे में लिखित एवं डिजिटल तौर पर जानकारियां हैं। इसके अलावा परमवीर चक्र व सेना मेडल प्राप्त सैनिकों के बारे मूर्तियां एंव फोटो समेत लिखित एवं रिकार्डिंड जानकारियां हैं। इसके अलावा धर्मशाला के कोतवाली बाजार में जिला संग्रहालय में भारत और हिमाचल के इतिहास के बारे में सामग्रियां उपलब्ध हैं। जिला संग्रहालय में भारत के पौराणिक इतिहास और हिमाचल के इतिहास के बारे में लिखित पुस्तकें और मुद्रित सामग्री

Leave a Reply