Flood in Lahaul Spiti: लाहुल स्पीति की मायड़ घाटी में भारी के चलते बाद की स्थिति, तकनीकी शिक्षा मंत्री भी फंसे

0
43

केलंग। Flood in Lahul-Spiti, जिला लाहुल-स्पीति की मयाड़ घाटी में भारी बारिश होने से नालों में बाढ़ आ गई है। बाढ़ आने से मयाड़ घाटी का संपर्क उदयपुर से कट गया है।

प्रदेश तकनीकी शिक्षा मंत्री डा. रामलाल मार्कंडेय का काफिला भी मयाड़ घाटी में फंस गया है। मंत्री रविवार को मयाड़ घाटी के लोगों की समस्याएं सुनने आए थे।

लाहुल-स्पीति जिला में भारी बारिश से नाले उफान पर हैं और जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है। जिला में 26 जगह बाढ़ आने व भूस्खलन होने से मार्ग बंद हैं।

ग्रांफू-काजा मार्ग पर डोहरनी नाले में बाढ़ आ गई है, जिससे यह मार्ग भी बंद है। अटल टनल के नार्थ पोर्टल में तेलिंग नाले में बाढ़ आ गई है जिससे मनाली-लेह मार्ग बंद हो गया है। तांदी-संसारी मार्ग पर तोजिंग नाले में बाढ़ आ गई है जिससे इस मार्ग पर भी वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। लाहुल-स्पीति प्रशासन ने एडवायजरी जारी कर पर्यटकों व राहगीरों को सफर न करने की हिदायत दी है। प्रशासन का कहना है कि समस्त जिला में बारिश हो रही है जिस कारण जगह-जगह भूस्खलन हो रहा है और नदी नाले भी उफान पर हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

एसडीएम उदयपुर निशांत तोमर ने बताया कि तकनीकी शिक्षा मंत्री मयाड़ घाटी में सुरक्षित हैं। सड़क बहाली के कार्य जारी हैं। दोपहर बाद सड़क बहाल हो जाएगी।

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि सभी जोखिम भरे स्थानों पर पुलिस जवान तैनात हैं। पुलिस जवान पर्यटकों व लोगों को खतरे से अवगत करवा रहे हैं तथा अधिक खतरे वाले स्थानों में ट्रैफिक रोक दी गई है।

Leave a Reply