प्रवर्तन निदेशालय ने सोनिया गांधी से चार घंटे की पूछताछ, अब तक 12 घंटे हो चुके है सवाल जवाब, जाने क्या है मामला

0
39

नेशनल हेराल्ड से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी बुधवार को तीसरे दिन भी पूछताछ की. यह पूछताछ करीब 4 घंटे तक चली.

कांग्रेस अध्यक्ष से ईडी अब तक 3 दिनों में कुल 12 घंटे पूछताछ कर चुकी है. सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ अब खत्म हो गई है. उनसे इस पूछताछ के विरोध में कांग्रेस आज भी देश के कई हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन कर रही है. कांग्रेस के सांसदों ने बुधवार को संसद भवन परिसर से राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च किया. हालांकि पुलिस ने उन्हें विजय चौक के पास रोक लिया.

ईडी की ओर से इससे पहले 21 जुलाई को दो घंटे और 26 जुलाई को 6 घंटे पूछताछ की जा चुकी है. इस दौरान सोनिया गांधी से कई सवाल जवाब किए गए थे. हालांकि उन्होंने ईडी को बताया था कि यंग इंडियन, एजेएल और नेशनल हेराल्ड से जुड़े सभी लेनदेन मोतीलाल वोरा देखते थे. सोनिया गांधी से हो रही पूछताछ के विरोध में दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है. यह नेता संसद भवन से राष्ट्रपति भवन की ओर मार्च कर रहे थे.

हिरासत में लिए गए नेता

प्रदर्शन कर रहे नेताओं कोविजय चौक पर हिरासत में ले लिया गया है. इनमें सचिन पायलट, मनीष तिवारी समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता शामिल हैं.सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ का विरोध करते हुए बुधवार को संसद भवन के बाहर धरना दिया, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया. कांग्रेस सांसदों ने संसद भवन से विजय चौक तक मार्च निकाला. इसके बाद वे विजय चौक पर धरने पर बैठ गए. बाद में पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया.

केंद्र सरकार पर साधा निशाना

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘आज हमारे सांसदों को गिरफ्तार किया गया है. यह लोकतंत्र की हत्या है. संसद में मोदी सरकार महंगाई पर चर्चा नहीं होने दे रही है. राजनीतिक प्रतिशोध के खिलाफ हम आवाज उठा रहे हैं तो हमें गिरफ्तार किया गया है.’ उन्होंने यह भी कहा, सिर्फ भगवान, प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री जानते हैं कि उन्हें कहां ले जाया जा रहा है. यह भारत में लोकतंत्र को कुचलने का काम चल रहा है.

वहीं सोनिया गांधी की ईडी में पेशी पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि ईडी की ओर से देश में ड्रामा उत्पन्न किया जा रहा है. पहले उन्होंने राहुल गांधी को समन किया. उनसे पांच दिनों तक कई घंटे पूछताछ की गई थी. आज सोनिया गांधी को तीसरे दिन पूछताछ के लिए बुलाया गया था. ईडी देश में आतंक फैला रहा है.’

Leave a Reply