लेदर गर्म होने से ट्रकों के ब्रेक हुए फेल, एक दूसरे से टकराए, एक ने बस को मारी टक्कर

0
38

सोलन/धर्मपुर। कालका-शिमला नेशनल हाईवे-5 पर चार ट्रकों के लेदर गर्म होने से ब्रेक फेल हो गए। साथ ही स्टीयरिंग भी फ्री हो गए। इसके चलते दो ट्रक एक-दूसरे से टकरा गए जबकि एक ट्रक ने बस को पीछे से टक्कर मार दी।

इससे बस में सवार एक व्यक्ति को हल्की चोटें आईं। वहीं एक अन्य ट्रक टक्कर के बाद सड़क पर ही पलट गया। हादसे के बाद टीटीआर से करीब तीन किलोमीटर तक लंबा जाम लगा रहा। दत्यार से परवाणू की दो किलोमीटर की दूरी को तय करने में एक घंटा लग रहा था। सूचना के बाद परवाणू पुलिस मौके पर पहुंची और ट्रकों को क्रेन से हटवाया जिसके बाद ट्रैफिक को सुचारु करवाया जा सका।

जानकारी के अनुसार चार ट्रक और एक बस शिमला से चंडीगढ़ जा रहे थे। इस दौरान सेब से लदे ट्रकों के लेदर गर्म हो गए। इससे उतराई में ट्रक ब्रेक नहीं लगी। पहली घटना में दो ट्रक आपस में टक्कर हुई। पहले ट्रक के लेदर गर्म हो गए और इसने आगे चल रहे ट्रक से टक्कर मार दी। इसके बाद दूसरे ट्रक का स्टीयरिंग फ्री हो गया।

इसके बाद दोनों ट्रक सड़क पर ही खड़े हो गए। थोड़े देर बाद फिर दूसरी घटना हुई। इसमें ट्रक की ब्रेक फेल हुई। ये ट्रक बस को पीछे से टक्कर मारने के बाद पहाड़ी से जा टकराया। तीन ट्रक और बस के टकराने के बाद यहां जाम लग गया।

इसके बाद इसकी सूचना पुलिस थाना परवाणू और एंबुलेंस को दी गई। सूचना के बाद मौके पर एंबुलेंस और पुलिस टीम पहुंची। बस में घायल एक यात्री को ईएसआई अस्पताल प्राथमिक उपचार के लिए ले जाया गया। इसी बीच फिर एक ट्रक परवाणू की ओर आया। ट्रक के लेदर गर्म होने से ब्रेक नहीं लगी। यह ट्रक टकराने के बाद फोरलेन कार्य के लिए बंद पड़ी सड़क पर पलट गया।

इन दिनों सेब सीजन चल रहा है। बाहरी राज्यो से पर्यटक प्रदेश में आ रहे हैं। प्रदेश की सड़कों में मोड़ अधिक होने से बाहरी राज्यों के चालक बार-बार ब्रेक लगते हैं। इससे लेदर गर्म हो जाते हैं जिस कारण ब्रेक नहीं लगती।
सोमवार को भी इसी प्रकार का मामला सामने आया। इसमें चार ट्रक और एक बस के साथ टक्कर हुई। जिस जगह पर ट्रक और बस टकराए हैं, वहां फोरलेन का निर्माण कार्य भी चला हुआ है और वनवे आवाजाही ही चल पा रही है।

उधर, पुलिस थाना प्रभारी परवाणू दयाराम ठाकुर ने बताया कि ट्रक के ब्रेक फेल होने के बाद हादसा हुआ। पुलिस टीम ने मौके पर जाकर यातायात सुचारु करवाया। बस में एक सवारी को चोटें आई हैं जिसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। अन्य सवारियों को दूसरी बस में गंतव्य की ओर भेजा गया।

व्यक्ति को लगी चोटें
शिमला से जा रही हरियाणा रोडवेज की बस में करीब 15 सवारियां थीं। इनमें एक सवारी को चोटें आई हैं जबकि अन्य सभी सुरक्षित हैं। ट्रक की बस से टक्कर पर बाला राम (33) निवासी गांव व डाकघर कुमारहट्टी तहसील को मामूली चोटें आई हैं। सभी ट्रक चालक सुरक्षित है।

Leave a Reply