नयना देवी मंदिर में श्रद्धालु ने चढ़ाया एक किलो सोने का हार, गुप्त दान से हुआ प्राप्त

0
51

नयनादेवी। हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी मंदिर में श्रद्धालु के द्वारा एक किलो सोने का हार मां नयनादेवी के चरणों में अर्पित किया गया।

श्रद्धालु के द्वारा यह सोने का हार गुप्त दान के रुप में माता को चढ़ाया गया। परिवार सहित ये श्रद्धालु माता के दरबार में पहुंचा। माताजी के दर्शन किए और गुप्त दान के रूप में सोने का हार, जिसका वजन लगभग एक किलोग्राम है, माता के मंदिर में चढ़ाया। इस सोने के हार की कीमत लगभग 50 लाख रुपये के करीब है। श्रद्धालु ने ये सोने का हार गुप्त दान के रूप में अर्पित किया ।

समय-समय पर श्रद्धालुओं के द्वारा माता के दरबार में सोना चांदी चढ़ाया जाता रहा है और जिन श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। वह अपनी मनोकामना पूर्ण होने के बाद माता के चरणों में भेंट लेकर के सोने चांदी के छत्र नेत्र और हार माता के चरणों में अर्पित करते हैं। जो भी मंदिर में श्रद्धालुओं के द्वारा सोना चांदी नगद पैसा चढ़ाया जाता है। इस सभी की गिनती कक्ष में गिनती की जाती है वजन किया जाता है और सीसीटीवी कैमरे के सामने यह सारी प्रक्रिया की जाती है और उसमें मंदिर में सुरक्षाकर्मी भी मौके पर तैनात रहते हैं। उसके बाद सोना चांदी माता के खजाने में जमा हो जाता है।

Leave a Reply