लुहरी सैंज राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर दरका पहाड़, भूस्खलन से सड़क का बड़ा हिस्सा हुआ गायब

0
30

कुल्लू। Himachal Pradesh Landslide, शिमला को कुल्लू से जोड़ने वाला औट लुहरी सैंज राष्ट्रीय उच्चमार्ग-305 फडैलनाला के पास भारी भूस्खलन होने से बंद हो गया है।

यहां पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई। सड़क का एक हिस्सा भारी भूस्‍खलन के कारण पूरी तरह से धंस गया है। इस कारण यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। कुल्लू जिला में शनिवार से लगातार हो रही वर्षा के कारण जिला के कई स्थानों पर भूस्खलन हो रहा है। इस कारण वाहनों की आवाजाही के लिए छह रूट प्रभावित हुए हैं। फडैल नाला में दूसरी भूस्खलन हुआ है। अभी दो दिन पूर्व ही राष्ट्रीय राजमार्ग -305 पर बसों की आवाजाही शुरू हुई थी। लंबे समय के बाद लोगों को राहत मिलने के बाद रविवार को फिर से एक बार मार्ग बंद हो गया है। इस बार सबसे अधिक राष्ट्रीय उच्चमार्ग -305 पर हुई है। यहां पर कभी कोटनाला तो कभी बागनीगाड़ और अब फडैलनाला लोगों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है।

एनएच 305 पर सफर करना खतरे से खाली

जिस तरह से लगातार राष्ट्रीय उच्च मार्ग 305 पर भूस्खलन हो रहा है। उससे यहां पर सफर करना खतरे से खाली नहीं रह गया। रोजाना हजारों की संख्या में लोग वाहनों से इस मार्ग होते हुए कुल्लू मनाली को आते जाते हैं। ऐसे में कभी भी कोई बड़ा हादसा यहां पर हो सकता है। हल्की-हल्की और रुक रुक कर हो रही बारिश पहाड़ों को कमजोर कर रही है। जिससे कि पहाड़ कभी भी भरभरा कर नेशनल हाईवे पर आ जा रहे। ऐसे में प्रशासन और सरकार को नेशनल हाईवे किनारे ऐसी जगह जहां पर लैंड स्लाइड होने का खतरा है वहां पर पुलिस को तैनात करना होगा, ताकि वह गिरते पहाड़ों को लेकर आने जाने वाले वाहनों को सूचित कर सके और लोगों की जान बचाई जा सके।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

सहायक अभियंता राष्ट्रीय उच्च मार्ग 305 धन सिंह शर्मा का कहना है मार्ग फडैलनाला के पास भूस्खलन के कारण बंद हो गया है। जल्द ही मार्ग को बहाल कर लोगों को राहत प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply