राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार Ajit Doval की सुरक्षा में बड़ी चूक, 3 कमांडों बर्खास्त

0
59

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval Security Breach) की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में बड़ी करवाई की गई है। इस मामले में बुधवार को सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) के तीन कमांडो का बर्खास्त कर दिया गया है।

साथ ही एक डीआईजी और कमांडेंट रैंक के अफसर का तबादला किया गया है। बता दें कि, इस साल फरवरी में एनएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा में लापरवाही हुई थी, उस दौरान एक कार उनके घर के गेट तक पहुंच गई थी।

पता हो कि, NSA डोभाल को केंद्रीय वीआईपी सुरक्षा सूची के तहत एक ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा है ,उन्हें यह सुरक्षा कवर सीआईएसएफ की एसएसजी इकाई द्वारा प्रदान किया जाता है।

16 फरवरी की हुई इस घटना के लिए सीआईएसएफ द्वारा स्थापित कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के बाद यह दंडात्मक कार्रवाई की गई है। इसमें कुल पांच अधिकारीयों को घटना के लिए दोषी ठहराया गया और उनके खिलाफ कर्वी की सिफारिश की गई।

एक अधिकारी ने बताया कि, विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। वहीं, इस वीवीआईपी सुरक्षा इकाई के प्रमुख उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और उनके दूसरे कमांडेंट रैंक के एक वरिष्ठ कमांडेंट का तबादला कर दिया गया है।

सुरक्षा में चूक16 फरवरी को सुबह करीब साढ़े सात बजे हुई जब बेंगलुरु के एक व्यक्ति ने मध्य दिल्ली में डोभाल के उच्च सुरक्षा वाले घर में अपनी कार लेकर पहुँच गया था। जिन तीन कमांडो बर्खास्त किए गए है वे उस समय मौके पर ही मौजूद थे। उस व्यक्ति को आवास के बाहर रोका गया और उसे दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया।

Leave a Reply