कुल्लू में भूस्खलन के कारण दुकान पर गिरी चट्टान, नही हुआ कोई जानमाल का नुकसान

0
40

कुल्लू: जिला कुल्लू में भारी बारिश के बाद अब भूस्खलन (landslide in kullu) का भी खतरा बढ़ गया है. भूस्खलन के कारण जहां गड़सा घाटी की ओर जाने वाला सड़क मार्ग बाधित हो गया है. वहीं, गड़सा घाटी के आवर नाला में हुए भूस्खलन के चलते यहां वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है. सब्जियों से भरे वाहन भी फंस गए हैं. लोक निर्माण विभाग के द्वारा सड़क बहाली के कार्य को शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही पर्यटन नगरी मनाली के रांगड़ी में भी एक चट्टान पहाड़ी से नीचे लुढ़ककर दुकान पर आ गिरी.

सुबह चार बजे हुए इस हादसे में (Landslide in manali) कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन दुकान में रखा फ्रिज चकनाचूर हो गया. इसके अलावा अन्‍य सामान भी नष्‍ट हो गया है. दिन के समय यह हादसा होता तो जान माल का भारी नुकसान हो सकता था. दिन के समय यहां भारी तादाद में लोग व पर्यटक चहल कदमी करते हैं. मनाली में लगातार हो रही बारिश से रांगड़ी का यह क्षेत्र जोखिम भरा हो गया है. पहाड़ी से लगातार पत्थर व मलबा गिर रहा है. दुकानदार चुन्‍नी लाल ने बताया कि वह दुकान बंद कर रात को घर चले गए थे. सुबह पड़ोसी ने सूचित किया कि दुकान में बड़ा पत्थर गिर गया है. चुन्‍नी लाल ने बताया कि दुकान का अधिक नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन फ्रिज पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है.

उधर, एसडीएम मनाली डॉ. सुरेन्द्र ठाकुर (rock fell on shop in manali) ने कहा कि बरसात अधिक होने से भूस्खलन का खतरा बना हुआ है. उन्होंने पर्यटकों व लोगों से आग्रह किया कि भूस्खलन वाले स्थानों में वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं. गौर रहे कि पर्यटन नगरी मनाली में इन दिनों भी रोजाना सैकड़ों सैलानी पहुंच रहे हैं. बारिश व भूस्‍खलन की स्थिति में कोई बड़ा हादसा हो सकता है. लोगों को इस मौसम में खास एहतियात बरतने की जरूरत है.

Leave a Reply