शोंग टोंग कड़छम बिजली परियोजना में 396 करोड़ की धोखाधड़ी, ऊर्जा मंत्री भी शामिल; अल्का लांबा

0
60

नाहन: हिमाचल सरकार में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी पर कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा (alka lamba on Sukhram Chaudhary) दल ने भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए है. सिरमौर जिला के श्री रेणुका जी पहुंची अलका लांबा ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान प्रदेश की जयराम सरकार पर जमकर जुबानी हमले की.

मीडिया से बातचीत करते हुए अलका लांबा ने कहा कि शोंग टोंग कड़छम बिजली परियोजना में सीधे तौर पर 396 करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी हुई है. इसमें सीधे तौर पर ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी संलिप्त हैं. वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में IPDS कार्यों के लिए घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया और यहां पर भी भारी भरकम भ्रष्टाचार हुआ है. ऊर्जा मंत्री पर निशाना साधते हुए उन्होंने यह भी कहा कि सिरमौर जिला में मीटर की खरीद पर भ्रष्टाचार करते हुए ₹65 प्रति मीटर दाम वाले बिजली मीटर को यहां पर 2572 रुपए खरीदा गया है.

अलका लांबा ने यह भी कहा कि (Alka Lamba on Energy Minister Sukhram Chaudhary) महत्वपूर्ण रेणुका जी बांध परियोजना के विस्थापितों के साथ जयराम सरकार द्वारा अन्याय कर उनका हक छीना जा रहा है. उन्होंने कहा कि विस्थापितों को उनकी मांग के मुताबिक मुआवजा नहीं दिया जा रहा है. अलका लांबा ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आते ही भूमि अधिग्रहण कानून के तहत विस्थापितों को चार गुना मुआवजा देगी. उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने जानबूझकर सर्कल रेट गिराए, ताकि लोगों को ज्यादा मुआवजा ना देना पड़े.

हाल में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा जिला सिरमौर के हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा दिए जाने के मामले में कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा ने कहा कि हाटी समुदाय के लोगों के साथ केंद्र सरकार छलावा कर रही है. 9 सालों से केंद्र में भाजपा की सरकार है, लेकिन केंद्रीय कैबिनेट बुला कर हिमाचल में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हाटियों को सब्जबाग दिखाने के लिए कुछ जातियों को जनजातियों में शामिल किया गया.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार चाहती तो लोकसभा का विशेष सत्र बुलाकर कानून में परिवर्तन करके हाटियों को उनका हक व अधिकार दिलवा सकती थी. मगर प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लगने से पहले केंद्र सरकार ने हाटियों को यह सबजबाग दिखाकर उन्हें अपने पक्ष में करने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि वह हाटियों की मांग का समर्थन करती हैं, लेकिन उन्हें अभी भी मझदार में छोड़ दिया गया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पर निशाना साधते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सबसे कमजोर मुख्यमंत्री साबित हुए हैं और उनकी अधिकारियों पर कोई पकड़ नहीं है. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में हिमाचल के सारे फैसले केंद्र से होते है. CM जयराम ठाकुर कभी भी अपने स्तर पर कोई फैसले नहीं ले सकते.

आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए अलका लांबा (alka lamba on aam aadmi party) ने कहा कि हिमाचल में आम आदमी पार्टी बीजेपी की बी टीम के रूप में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के प्रभारी बनाए गए सत्येंद्र जैन जेल की हवा खा रहे हैं. वहीं उसके बाद यहां प्रचार करने पहुंचे मनीष सिसोदिया पर शराब तस्करी के गंभीर आरोप लगे हैं. वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान जर्मनी में नशे की हालात में प्लेन से उतारे जाते हैं ऐसे में आम आदमी पार्टी की क्या हालात है इसकी तस्वीर बिल्कुल सामने है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपनी दस गारंटियों को सरकार बनते ही दस दिन में पूरा करेगी. कांग्रेस के घोषणापत्र मे सभी वर्गों के लोगों का ध्यान रखा जाएगा.

Leave a Reply