बिजली के विभिन्न कार्यों पर खर्च किए जा रहे 150 करोड- सुभाष ठाकुर

0
28

बिलासपुर। सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने आज विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली कुठेड़ा पंचायत में जल शक्ति विभाग के उप मंडल कार्यालय का शुभारम्भ किया। इस से पहले उन्होंने 35 लाख रुपये की लागत से निर्मित संपर्क सड़क भेल से मलोह सड़क का उदघाटन किया। इसके उपरांत उन्होंने जय बाबा नहार सिंह युवक मंडल भगोट के भवन  का शिलान्यास किया। जिस पर 3 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे।

इस अवसर पर उन्होंने जन सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सदर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न सड़कों के कार्य प्रगति पर है। जिसपर 350 करोड़ रुपए के खर्च किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि महैरी  काथला सड़क पर 9.5 करोड़ रुपए, मोरसिंघी रोड पर 11 करोड़ रुपए, कुह मझवाड़ सड़क पर 6 करोड़ रुपए, हवाण सड़क पर 11.50 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत क्षेत्र में नई योजनाएं आरंभ कर पानी की समुचित व्यवस्था की जा रही है तथा 65 करोड की पेय जल योजना को पूर्ण कर एक लाख लोगों को पेयजल उपलब्ध किया जा रहा है तथा 20 करोड़ की मल्यावर पेय जल योजना का कार्य प्रगति पर है। उन्होने कहा कि क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए हरलोग में उप तहसील तथा बरमाणा में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा बंदला में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज खोला गया है। उन्होंने कहा कि 2000 करोड़ रुपए लागत से निर्मित हो रहे फोरलेन का कार्य प्रगति पर है जबकि बिलासपुर की रेलवे लाइन के कार्यों में 30 सुरंगों में से 12 सुरंग बनकर तैयार हो गई है तथा डेढ़ वर्षों में रेल लाइन भी बिलासपुर पहुंच जाएगी।

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार के द्वारा बिलासपुर में ऐम्स खोला गया है और जिसका शीघ्र ही प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिलासपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। बंदला में पैराग्लाइडिंग साईट की टेक्निकल अप्रूवल करवाई गई है तथा वहां होम सटे योजना आरंभ कर स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर मिलगें। उन्होंने कहा कि 14 सौ करोड़ रुपए की एक योजना बनाकर सांडू के मैदान में गोविन्द सागर झील को विकसित किया जाएगा। जिससे निश्चित रूप से हमे सपनों का बिलासपुर बनाने में सफलता मिलेगी। इस परियोजना की पहली किस्त के रूप में मुख्यमंत्री ने 100 करोड रुपए स्वीकृत कर दिए हैं।

उन्होंने महिलाओं के लिए विशेष रूप से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं को हिमाचल पथ परिवहन निगम की  बसों में 50 प्रतिशत किराया माफ किया गया है। 125 यूनिट तक बिजली के बिल को भी माफ किया गया है तथा शगुन योजना के माध्यम से आईआरडीपी परिवार की बेटी की शादी पर 31 हजार रुपए शगुन के रूप में प्रदान किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार एक संवेदनशील सरकार है तथा गरीबों की सेवा के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की गई है। प्रदेश व देश में भ्रष्टाचार मुक्त विकास युक्त सरकार चल रही है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि  9.50 करोड़ रुपए से बनोहा से नालटी सड़क के सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। कुठेड़ा से तलवाड़ा सड़क पर 13.50 करोड रुपए खर्च किए गए हैं। जोल पलाखी सड़क पर 4.50 करोड़ की लागत से काम चल रहा है। टिक्कर कसौलियां सड़क पर 3.15 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे जिसका दोबारा टेंडर कर 1.5 करोड रुपए खर्च कर इसे तैयार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कुठेडा में 30 लाख रुपए की लागत से मुख्यमंत्री लोक भवन का निर्माण किया जा रहा है शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य पूर्ण कर लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा। लडेर सिंचाई योजना पर 1.5 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। छाडल दलोली सड़क का निर्माण तीन करोड़ 34 लाख रुपए से किया जा रहा है इस सड़क का ट्रेंस निकाल दिया गया है। उन्होंने कहा कि कुठेडा बाजार के सौदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है तथा 5 करोड रुपए कुठेडा अस्पताल भवन के निर्माण के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र मैं 2.50 करोड रुपए से सभी लकड़ी के पुराने खंभों को बदल दिया गया है तथा क्षेत्र में 150 करोड रुपए के बिजली के विभिन्न कार्यों किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की 16 पंचायतों के लिए सतलुज नदी से 20 करोड रूपये की पेयजल योजना निर्मित की जा रही है जिसका अधिकतर कार्य पूर्ण कर दिया गया है जिससे क्षेत्र की मटमैले पानी की समस्या भी दूर होगी।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र की बेहतरी के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है तथा लोगों की बिजली पानी सड़क तथा शिक्षा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में सकारात्मकता के साथ विकास कार्य किए जा रहे हैं जिसमें सरकारी कर्मचारियों व अधिकारियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी परिवारों को उज्जवला तथा गृहणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क घरेलू गैस कुनेक्शन प्रदान किए गए है। उन्हांेने कहा कि वर्तमान समय में विकास तथा अन्य योजना हेतु जो पैसा केन्द्र सरकार प्रदान कर रही है वह पूरा का पूरा लाभार्थियों को प्राप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों की सहायतार्थ 6 हजार रूपये की राशि दो-दो हजार की तीन किस्तों के माध्यम से प्रति वर्ष पात्र किसानों को प्रदान किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से प्रदेश सरकार को केवल दो साल ही कार्य करने का मौका मिला परन्तु फिर भी विकास में कमी नहीं आने दी। देश के साथ साथ प्रदेश को कोरोना की निःशुल्क वैक्सीनेशन उपलब्ध करवाकर सुरक्षा कवच प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश की छवि सुधरी है और विश्व में मान सम्मान बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में आठ आठ इंच के बोर बैल लगाए जाएगें जिसका सर्वे कर लिया गया है। इन बोर बेलो के लगने से क्षेत्र के लोगो को शुद्ध पेय जल उपलब्ध होगा। इस अवसर पर उन्होंने भगोट सड़क के लिए 5 लाख देने तथा भालस्वय स्वयं सहायता समूह को कमरा बनाने के लिए 2 लाख तथा तयामवल में पुली निर्माण के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की।
 

इस अवसर पर जिला महा मंत्री आशिष ढिल्लो जिला पार्षद सदस्य बिमला देवी,मंडल महामंत्री पवन ठाकुर, प्यारे लाल,मंडल उपाध्यक्ष उर्मिला कौसल, स्थानीय पंचायत प्रधान ज्योति प्रकाश, युवा मोर्चा अध्य्क्ष विनोद ठाकुर,प्रधान ग्राम पंचायत मोरसिंघी अमर सिंह, प्रधान बंदला, सतीश कुमार, अधिशाषी अभियंता राकेश बाध्य , अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग राजेन्द्र जुबलानी सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे

Leave a Reply