Zakir Naik Case: जाकिर नाइक ने कतर में दिया धार्मिक उपदेश, जाने क्या है सच्चाई

0
9

Zakir Naik: विवादास्पद इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक निमंत्रण पर फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup 2022) में कतर पहुंचा है. इसी दावे के साथ एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है जिसको लेकर कहा जा रहा है कि जाकिर नाइक ने क़तर में फ़ुटबॉल विश्व कप के दौरान चार लोगों को इस्लाम कबूल कराया.

इस वीडियो की Fact Crescendo नामक फैक्ट चेकर वेबसाइट ने पड़ताल की है. इस वेबसाइट के अनुसार यह वीडियो पुराना है और 2022 फीफा विश्व कप का नहीं है. इससे पहले इंडिया टुडे ग्रुप के न्यूज तक चैनल ने एक छोटा वीडियो साझा करते हुए दावा किया था कि जाकिर नाइक कतर में 2022 फीफा विश्व कप की अपनी यात्रा के दौरान चार लोगों को इस्लाम में परिवर्तित कर रहा है.

जाकिर नाइक वाला वीडियो है पुराना

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर पता चला कि यह वीडियो 2016 से इंटरनेट पर उपलब्ध है. इसे 27 मई 2016 को एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है. शीर्षक के अनुसार, वीडियो में “चार लोगों को कतर में जाकिर नाइक के उपदेश के तुरंत बाद इस्लाम में परिवर्तित होते हुए दिखाया गया है.” फैक्ट चेकर वेबसाइट का दावा है कि जाकिर नाइक ने 26 मई 2016 को कटारा एम्फीथिएटर में ‘डू गॉड एक्जिस्ट?’ पर लेक्चर दिया था.

गौरतलब है कि भारत में जाकिर नाइक को भड़काऊ भाषण देने के चलते प्रतिबंधित किया गया है और उनके खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट भी जारी है. हालांकि, जाकिर नाइक कई साल से भारत नहीं आए हैं. वो देश के बाहर ही रह रहे हैं. ऐसे में, अब जाकिर को फीफा विश्व कप में आमंत्रित किया गया है.

सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर रहे लोग

इस मामले में फिल्म निर्माता जैन खान ने लिखा कि हमारे समय के सबसे लोकप्रिय इस्लामी विद्वानों में से एक डॉ जाकिर नाइक फीफा विश्व कप के लिए कतर पहुंच गए हैं. इसके साथ ही जैन खान के अलावा भी सोशल मीडिया पर कई बड़ी हस्तियों ने बताया है कि जाकिर नाइक फीफा विश्व कप के दौरान लोगों को उपदेश देंगे और इस्लाम का प्रचार भी करेंगे.

समाचार पर आपकी राय: