G20 शिखर सम्मेलन में रात्रि भोज पर मिले शी जिनपिंग और नरेंद्र मोदी, सीमा विवाद के बाद पहली मुलाकात

0
1

G20 Summit: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने मंगलवार को बाली (Bali) में G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के मौके पर एक दूसरे से मुलाकात की और एक दूसरे का अभिवादन किया।

अप्रैल 2020 में चीन की PLA और भारतीय सेना (Indian Army) के गतिरोध के बाद दोनों नेताओं की ये पहली सार्वजनिक मुलाकात थी। इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो (Joko Widodo) की तरफ से आयोजित G20 डिनर में मोदी ने शी से मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन से भी मुलाकात की। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां G20 शिखर सम्मेलन से अलग अमेरिकी (US) राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden)ब्रिटेन (Britain) के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak)फ्रांस (France) के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और कई दूसरे वैश्विक नेताओं के साथ अनौपचारिक बातचीत की और कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

मोदी ने सालाना G-20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को यहां संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन (Climate Change)Covid-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन संकट (Russia Ukraine War) के कारण उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों ने दुनिया में तबाही मचा दी है और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला ”चरमरा” गई है।

G20 Summit में और किन-किन नेताओं से मिले PM मोदी भारत की जी-20 की आगामी अध्यक्षता के संदर्भ में मोदी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि जब ”(गौतम) बुद्ध और (महात्मा) गांधी की धरती पर जी-20 की बैठक होगी, तो हम सभी एकसाथ विश्व को शांति का ठोस संदेश देंगे।” प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक ट्वीट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की।” मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक से भी मुलाकात की। पिछले महीने सुनक के प्रधानमंत्री बनने के बाद से दोनों के बीच आमने-सामने हुई यह पहली बातचीत थी। PMO ने एक और ट्वीट में कहा, “बाली में G20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऋषि सुनक ने चर्चा की।” PMO ने ट्वीट किया, “राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत पर संक्षिप्त चर्चा हुई।”

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और सुनक के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

उन्होंने सेनेगल के राष्ट्रपति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष मैकी साल से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड के राष्ट्रपति मार्क रुट से भी मुलाकात की। पीएमओ ने कहा कि मोदी ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की MD क्रिस्टलिना जॉर्जीवा और IMF की उप प्रबंध निदेशक भारत में जन्मीं गीता गोपीनाथ से भी मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास से भी मुलाकात की।

समाचार पर आपकी राय: