Boiler Blast Himachal: कंपनी की लापरवाही के कारण जख्मी हुए मजदूर; मजदूर ने पुलिस को बताया

0
59

बिलासपुर। Boiler Blast Himachal, उद्योगों में अकसर कामगारों की सुरक्षा के मामलों में चूक की घटनाएं सामने आती रहती हैं। बावजूद इसके उद्योग प्रबंधन इस तरफ कोई ध्यान नहीं देता।

रविवार को स्टील उद्योग में हुए हादसे के दौरान भी कारण कुछ इस तरह के तथ्य सामने आए हैैं। हादसे का शिकार हुए एक कर्मी ने पुलिस को बताया कि अगर उनके पास सुरक्षा के सारे इंतजाम होते तो शायद इस समय आठ लोगों की जान अस्पताल में न लटकी होती।

कामगार दीप कुमार ने पुलिस को बताया कि जब वह रात को काम कर रहे थे तो अचानक भठ्ठी में ब्लास्ट हो गया। भठ्ठी में स्क्रेप डालकर पिघलाया जा रहा था, उसमें से कुछ बाहर मजदूरों पर गिर गया और जख्मी हो गए। दीप कुमार ने बताया कि कंपनी की लापरवाही के कारण मजदूर जख्मी हुए हैं।

बायलर फटने के मामले खतरनाक

प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र बद्दी, नालागढ़ समेत कई क्षेत्रों में ऐसा देखा गया है कि बायलर के निकट काम करने वाले लोग अकसर हादसों का शिकार होते हैं। ऐसे में उद्योग के प्रबंधकों को चाहिए कि इस स्थान पर काम करने वाले सभी कामगार सभी सेफ्टी गाइडलाइंस को पूरा करें, लेकिन चंद पैसों के लालच में ऐसा नहीं हो पाता है। दूर प्रदेश से अपने परिवार के पालन के लिए काम पर आए कामगारों को अपनी जान दांव पर लगानी पड़ती है।

Leave a Reply