क्या इस बार गांधी परिवार से बाहर से होगा कांग्रेस अध्यक्ष, जाने किन दो नामों पर हो रही चर्चा

0
58

दिल्ली। कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा? क्या कांग्रेस का अगला अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का होगा। इन सवालों का जवाब अगले कुछ दिनों में मिल जाएगा। दरअसल, दो-तीन हफ्तों बाद कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव होने जा रहा है। चुनाव के नतीजों के बाद साफ हो जाएगा कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद की कुर्सी पर कौन बैठेगा।

कहा जा रहा है कि कांग्रेस में लंबे समय बाद बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस का अगला अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का बनाया जा सकता है। ऐसे में कांग्रेस के अगले अध्यक्ष के लिए दो नेताओं की दावेदारी प्रबल है। कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम की चर्चा है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अशोक गहलोत को अध्यक्ष पद की पेशकश भी की थी। गहलोत की दावेदारी प्रबल भी माने जा रही है। हालांकि, अशोक गहलोत अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी को मना रहे हैं। गहलोत ने कहा है कि राहुल गांधी को मनाने के लिए आखिरी समय तक प्रयास किया जाएगा।

मैं राजस्थान में ही रहूंगा- गहलोत

कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे होने की चर्चाओं के बीच गहलोत ने कहा है कि मैं कहीं नहीं जा रहा हूं। प्रदेश में ही रहूंगा। अपनी आखिरी सांस तक राजस्थान से दूरी नहीं बनाऊंगा। गहलोत ने गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि राहुल गांधी को पार्टी की बागडोर संभालने के लिए आखिरी क्षण तक प्रयास किए जाएंगे।

कमलनाथ के नाम की भी चर्चा

राहुल गांधी द्वारा अध्यक्ष बनने से इन्कार किए जाने के बाद पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम की चर्चा है। इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम भी शामिल है। हालांकि, कमलनाथ ने गुरुवार को कहा कि मेरी इसमें रुचि नहीं है। मैं मध्य प्रदेश में ही रहूंगा।

Leave a Reply