Fine on Facebook: यूजर्स का डाटा लीक होना फेसबुक को पड़ा भारी, 2,262 करोड़ का लगाया जुर्माना

0

यूजर्स का निजी डेटा लीक होना Facebook को भारी पड़ गया है. यूजर डेटा लीक मामले में आयरलैंड की डेटा रेगुलेटर बॉडी ने फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta पर 27.7 करोड़ डॉलर यानी करीब 2,262 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. अप्रैल 2021 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूजर्स के फोन नंबर, लोकेशन और बर्थडे जैसी जानकारी लीक होने के मामले की जांच शुरू हई थी. कंपनी पर यह कार्रवाई यूरोपियन यूनियन डेटा प्रोटेक्शन रूल्स का उल्लंघन करने के आरोप में की गई है. फेसबुक के “स्क्रैपिंग” फीचर का गलत इस्तेमाल करने के लिए मेटा को इतनी मोटी रकम चुकानी होगी.

नाम, फोन नंबर, आईडी, ईमेल एड्रेस, बर्थडे और लोकेशन जैसी जानकारी लीक हुई थी. हैकर्स द्वारा यह सारी जानकारी एक हैकिंग वेबसाइट पर पब्लिश की गई थी. यह मामला इतना बड़ा था कि उस समय की रिपोर्ट्स के मुताबिक 100 देशों के लगभग 55.7 करोड़ यूजर्स इससे प्राभावित हुए थे. आयरलैंड में पिछले साल अप्रैल से इस मामले की जांच शुरू हुई. एक साल लंबी जांच के बाद फेसबुक पर इतनी बड़ी कार्रवाई की गई है.

हैकिंग रोकने का आदेश

आयरलैंड के डेटा प्रोटेक्शन कमीशन ने फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा को ऐसे किसी भी हैक को फिर से होने से रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने का आदेश दिया है. वहीं, कंपनी कहना है कि यह मामला सामने आने पर 2019 में ही उसने ऐसे खतरे को ठीक कर दिया था. मेटा ने आगे कहा कि उसने डेटा लीक संबंधी मामले में डेटा कमीश्नर का पूरा सहयोग किया है.

कंपनी ने चेंज किया सिस्टम

मेटा ने कहा कि आयरलैंड वॉचडॉग द्वारा की गई जांच में पूरी तरह सहयोग किया है. कंपनी के मुताबिक उसने स्क्रैप फीचर को हटा दिया है, जिससे फोन नंबर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को स्क्रैप किया जा सकता था. इसके अलावा कंपनी ने अपने सिस्टम में भी बदलाव लागू किया है. कंपनी के मुताबिक बुरे तत्वों ने दोस्तों को फोन नंबर से खोजने के लिए डिजाइन किए टूल का इस्तेमाल करके डेटा स्क्रैप कर दिया.

कुल 1 अरब यूरो का जुर्माना

हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब आयरिश वॉचडॉग ने मेटा पर जुर्माना ठोका है. यह चौथा वाकया है जब आयरिश डेटा कमीशन ने मेटा पर जुर्माना लगाया है. इस साल की शुरुआत में कमीशन ने यूजर डेटा शेयर करने के लिए मेटा के इंस्टाग्राम पर 40.5 करोड़ यूरो और वॉट्सऐप पर भी 22.5 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया था. कुल मिलाकर मेटा पर 1 अरब यूरो का जुर्माना लगाया गया है.

Previous articleजानें किस वजह से आफताब ने की श्रद्धा की हत्या, दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से खबर
Next articleGujarat Election 2022: गुजरात में पहले चरण के चुनावों के लिए प्रचार खत्म, 1 दिसंबर को होगा मतदान

समाचार पर आपकी राय: