आज से तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र शुरू, प्रोटेम स्पीकर चंद्र कुमार विधायकों को दिलाएंगे शपथ

0

धर्मशाला: सुखविंदर सरकार का पहला विधानसभा सत्र का आगाज आज धर्मशाला में होगा. शीतकालीन सत्र 3 दिन तक चलेगा. इसको लेकर पिछले कल से ही सरकार ने यहां डेरा डाल दिया है. सत्र की शुरुआत आज सुबह 11 बजे होगी. धर्मशाला के तपोवन में विधानसभा के शीतकालीन सत्र के मौके पर भाजपा कांग्रेस सरकार को डी-नोटिफाई किए गए संस्थानों को लेकर घेरेगी.

14वीं विधानसभा का पहला सत्र: हिमाचल की 14वीं विधानसभा का यह पहला शीतकालीन सत्र होगा. इस दौरान नव निर्वाचित सदस्यों को भी शपथ दिलाई जाएगी. आज सुबह 11 बजे हिमाचल प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर चंद्र कुमार नए विधायकों को शपथ दिलाएंगे. जानकारी के मुताबिक सत्र के दूसरे दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है. विधानसभा अध्यक्ष चुनाव के बाद विधानसभा की कार्यवाही विधानसभा अध्यक्ष संभालेंगे. शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन की कार्यवाही की जिम्मेदारी प्रोटेम स्पीकर चंद्र कुमार संभालेंगे. विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद विधानसभा सदन में राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर का अभिभाषण होगा.

सवाल करने वाले इस बार देंगे जवाब: पिछली विधानसभा में सरकार से जवाब मांगने वाले इस बार विधानसभा में विपक्षी दल भाजपा के सवालों का जवाब देंगे. बता दें कि हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 में 68 विधानसभा वाली विधानसभा में 40 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की. वहीं, भाजपा को 25 सीटें मिली.वैसे सत्र की अवधि कम होने और विधायकों की शपथ और स्पीकर का चुनाव होने के चलते विपक्ष को ज्यादा समय सरकार को घेरने के लिए नहीं मिलेगा, लेकिन जीतना भी समय भाजपा को मिलेगा वह डी-नोटिफाई सहित अन्य मुद्दों को सदन में उठाने की कोशिश करेगी.

कल की रणनीति तैयार: भाजपा-कांग्रेस ने पिछले कर देर शाम को विधायक दल की बैठक की. इस दौरान दोनों दलों ने सदन में कार्यवाही को लेकर रणनीति तैयार की है. पूर्व सीएम जयराम ठाकुर इस बार नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में नजर आएंगे. वहीं, कभी मंत्री नहीं रहे सुखविंदर सिंह सीधे मुख्ममंत्री के तौर पर विपक्ष के सवालों का जवाब देंगे.

Previous articleदिल्ली में थानेदार का कारनामा; नशे में अपनी गाड़ी से कई गाड़ियों को मारी टक्कर, आधा दर्जन गाडियां पूरी तरह डैमेज
Next articleमहाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं न कि 45, पवार ने जेपी नड्डा से किया सवाल, हिमाचल की हार को भी दिलाई याद

समाचार पर आपकी राय: