Ghost Ship: 400 सालों से समुद्र में घूम रहा यह श्रापित जहाज, जिसने भी देखा वह हो गया बर्बाद, जानें क्या है इसका रहस्य

0
6

हमारी पृथ्वी पर ऐसे लाखों रहस्य मौजूद हैं जिनके बारे में इंसान आज तक नहीं जान पाया, लेकिन कुछ रहस्यों के बारे में लोग जान चुके हैं. बावजूद इनके पीछे की सच्चाई को कोई नहीं जानता.

आज हम आपको एक मही रहस्य से रूबरू करना जा रहे हैं जो एक शिप यानी पानी के जहाज से जुड़ा हुआ है. इस शिप का नाम फ्लाइंग डचमैन. इसके बारे में कहा जाता है कि ये शिप पिछले 400 सालों से समुद्र में घूम रहा है. इसीलिए इस जहाज को भूतिया जहाज कहा जाता है. इस जहाज के बारे में कहा जाता है कि ये एक श्रापित जहाज है जिसे देखना भी अपशुकन माना जाता है.

इस श्रापित जहाज को देखने वाला हो जाता है बर्बाद!

इस श्रापित जहाज के बारे में कहा जाता है कि अगर किसी ने इसे समंदर में देख लिया तो वह बर्बाद हो जाता है. इसके साथ ही इस श्रापित जहाज को लेकर दुनियाभर में कई टेलीविजन शो और फिल्में भी बन चुकी हैं. साथ ही कई लोग फ्लाइंग डचमैन शिप को देखने का दावा भी कर चुके हैं. हालांकि उनके दावे में कितनी सच्चाई है ये कोई नहीं जान पाया.

20वीं शताब्दी में देखने का किया गया था दावा

इस श्रापित जहाज को 20वीं सदी के मशहूर लेखक “निकोलस मॉन्सर्रेट” ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान प्रशांत महासागर में देखने का दावा किया था. फ्लाइंग डचमैन शिप को लेकर विभिन्न धारणाएं और मान्यताएं भी हैं. इस शिप लेकर एक आम धारणा है कि ये एक वैसल था. इस जहाज के कैप्टन हेनरीक वैन द डेक्कन थे.

1641 में एक भयंकर तूफान में नष्ट हो गया था ये जहाज

जहाज के कैप्टन को डचमैन के नाम से भी जाना जाता था. कहा जाता है कि 1641 में जहाज के कैप्टन हेनरीक वेन हॉलैंड से अपने जहाज के साथ ईस्ट इंडीज की तरफ निकले थे. हालांकि यात्रा के बाद जब वो अपने यात्रियों के साथ हॉलैंड की तरफ वापस आने लगे, तो उन्होंने रास्ते में कुछ बदलाव किया. उन्होंने अपने वेसल को कैप ऑफ गुड हॉप की ओर मोड़ने का निर्देश दिया. कैप्टन के इस निर्णय से जहाज में बैठे यात्री काफी नाखुश हुए क्योंकि उन्हें जल्दी अपने घर पहुंचना था. आगे रास्ते में जहाज का सामना एक भयंकर तूफान से हो गया.

मरने से पहले यात्रियों ने दी थीं जहाज को बद्दुआएं!

इस तूफान में जहाज पूरी तरह तबाह हो गया. इस त्रासदी में जहाज पर सवार सभी यात्री मारे गए. कहा जाता है कि मरते मरते जहाज के सभी यात्रियों ने बद्दुआ देकर इस जहाज को श्रापित कर दिया. तभी से ये भूतिया जहाज समुद्र में भटक रहा है. हालांकि फ्लाइंग डचमैन शिप के रहस्य से अब तक पर्दा नहीं उठ पाया है. इस शिप को देखने का दावा करने बाद भी इसका रहस्य आज भी बरकरार है क्योंकि इसके बारे में आज तक कोई ठोस सबूत किसी को नहीं मिला.

समाचार पर आपकी राय: