भारत की यह जगहें अपने में समेटे हुए है हजारों रहस्य और भयानक राज, यहां जो भी गया पहुंच गया शमशान घाट

जयपुर।। इस बात को पुरी दुनिया मानती है कि ऋषि-मुनियों और अवतारों की भूमि ‘भारत’ एक रहस्यमयी देश है। यहां ऐसी कई कहानियां हैं, जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

भारत में ऐसे कई जगहें है, जहां की खूबसूरती पूरी दुनिया में प्रचलित है. इन प्रचलित जगहों की खूबसूरती के साथ ही वहां ऐसे कई राज भी हैं, जिन्हें जानने के लिए अक्सर लोग उत्सुक रहते हैं. भारत में ऐसे बहुत सारे रहस्यमयी स्थान हैं, जहां जाकर आपको बेहद अजीब महसूस होगा. जानिए कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में.

हिमालय हिमालय की वादियों में उत्तराखंड में स्थित रहस्यमयी स्थान है, जिसे देवस्थान कहते हैं. इनका केंद्र है. इन दुर्गम क्षेत्रों में स्थूल-शरीरधारी साधारण व्यक्ति नहीं पहुंच सकता है.

सुंदरवन का जंगल कहते हैं कि इन जंगलों में बड़ी तादाद में भूत रहते हैं. जंगल तो भारत में बहुत सारे हैं लेकिन सुंदरवन का जंगल अपने भीतर कई तरह के रहस्यों को समेटे हुए है. इस जंगल में जिस शांति, रहस्य और रोमांच का अनुभव होता है, वह किसी अन्य जंगल में नहीं होता.

अजंता-एलोरा की गुफाएं अजंता-एलोरा की गुफाओं के बारे में वैज्ञानिक कहते हैं कि ये एलियंस के समूह ने बनाई हैं. आर्कियोलॉजिस्ट के अनुसार, इन्हें कम से कम 4 हजार वर्ष पूर्व बनाया गया था. माना जाता है कि एलोरा की गुफाओं के नीचे एक सीक्रेट शहर है.

महाबलीपुरम वामन भगवान ने दैत्यराज बली को पृथ्वी का दान इसी स्थान पर दिया गया था. यहां पर विशालकाय और अद्भुत मंदिरों की एक श्रृंखला है, जिसका एक भाग अब समुद्र में समा गया है. यहां सैकड़ों मंदिर और गुफाएं हैं, जो अपने आप में रहस्य हैं.

द्वारिका नगरी भारत के सबसे प्राचीन नगरों में से एक है द्वारिका.एक समय था, जब लोग कहते थे कि द्वारिका नगरी एक काल्‍पनिक नगर है. प्रो. राव और उनकी टीम ने 1979-80 में समुद्र में 560 मीटर लंबी द्वारिका की दीवार की खोज की थी.

error: Content is protected !!