करसोग में हजारों एपीएल धारकों के राशन में लगेगा कट, मिलेगा एक किलो कम आटा

0
73

करसोग: उपमंडल करसोग में हजारों एपीएल परिवारों को उचित मूल्य की दुकानों में अगले महीने कम आटा मिलेगा. प्रदेश सरकार ने अगस्त माह के लिए राशन के कोटे का आवंटन कर दिया है. जिसके तहत इस माह की तुलना में करसोग के हिस्से कम कोटा आया है. इसके मुताबिक अगस्त महीने में एपीएल परिवारों को दिए जाने वाले आटे की मात्रा को एक किलो घटाया गया है. यानी एपीएल परिवारों को अगले महीने डिपुओं में 12 किलो आटा मिलेगा. इस महीने यही मात्रा 13 किलो प्रति राशन कार्ड दी जा रही है.

बता दें कि इससे पहले डिपुओं में एपीएल परिवारों को 14 किलो आटा प्रति राशन कार्ड दिया जा रहा था. ऐसे में महंगाई के इस कठिन दौर में आटे की मात्रा में की गई कटौती से करसोग में 14,053 परिवारों की उम्मीदों को झटका लगा है. अगले महीने के लिए डिपुओं में दिए जाने वाले सस्ते चावल के कोटे में बदलाव नहीं हुआ है. एपीएल परिवारों को पहले की तरह 5 किलो चावल प्रति राशन कार्ड की मात्रा से मिलेंगे. हालांकि कम चावल मिलने से परिवारों का गुजार नहीं हो रहा है. जिस कारण हजारों एपीएल परिवार बाजार से महंगा चावल खरीदने को मजबूर हैं.

करसोग में 26,482 राशन कार्ड धारक: करसोग में कुल राशन कार्ड धारकों की संख्या 26,482 है. इसमें 14,053 एपीएल राशन कार्ड और 12,429 एनएफएसए राशन कार्ड धारक हैं. इन उपभोक्ताओं को 83 डिपुओं के माध्यम से सस्ते राशन की सुविधा मिल रही है. जिसमें 7 डिपो को भट्टाकुफर में होल सेल गोदाम से आपूर्ति की जाती है. इसी तरह से 29 डिपुओं को चुराग होल सेल गोदाम और 47 डिपुओं को करसोग होल सेल गोदाम से राशन की आपूर्ति की जाती है.

खाद्य निरीक्षक जगत राम वर्मा का कहना है कि डिपुओं के माध्यम से अगस्त महीने में एपीएल परिवारों को प्रति राशन कार्ड 12 किलो आटा मिलेगा. इसी तरह इन परिवारों को 5 किलो प्रति राशन कार्ड चावल की मात्रा मिलेगी. उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को समय पर राशन मिले, इसके लिए डिपुओं को परमिट जारी कर दिए हैं.

समाचार पर आपकी राय: