प्रोफेसर ने खोल दिया भेड़ों के गोल गोल घुमाने का राज, आप भी जानें क्या है हकीकत

0
12

कभी-कभी कुछ घटनाएं देखने को मिल जाती हैं, जो वैज्ञानिकों को भी सोचने पर मजबूर कर देती हैं. ऐसी ही एक घटना चीन के भीतरी मंगोलिया में घटी थी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था.

इस वीडियो में कई भेड़ें एक साथ गोल-गोल चक्कर लगाते नजर आ रही थीं और सबसे हैरान करने वाली बात ये थी कि लगातार चक्कर लगाने के बावजूद इनमें से ज्यादातर भेड़ें पूरी तरह से स्वस्थ थीं. पहले तो इस घटना ने वैज्ञानिकों को भी सोच में डाल दिया. यहां तक कि लोग भी इसे ‘प्रलय का संकेत’ मानने लगे, लेकिन अब भेड़ों के इस गोल-गोल चक्कर लगाने के राज का पता चल गया है. इंग्लैंड की एक यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर ने भेड़ों के इस अजीबोगरीब व्यवहार के पीछे की वजह का पता लगा लिया है.

दरअसल, जो वीडियो वायरल हुआ था, उसमें भेड़ों को गोल-गोल घूमते देखा जा सकता है. इसमें खास बात ये थी कि सिर्फ 13 नंबर बाड़े में रहने वाला भेड़ों का झुंड ही गोल-गोल चक्कर लगा रहा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा कई दिनों से लगातार हो रहा था. भेड़ें बस जॉम्बी की तरह चले ही जा रही थीं, रूकने का नाम ही नहीं ले रही थीं. भेड़ों की मालकिन मिआओ ने बताया था कि उनका ये अजीबोगरीब व्यवहार पहले कुछ भेड़ों में ही देखने को मिला था, लेकिन धीरे-धीरे उनका पूरा झुंड ही इसमें शामिल हो गया.

देखिए भेड़ों के गोल-गोल घूमने वाला ये अजीबोगरीब वीडियो

सोशल मीडिया पर जब यह वीडियो वायरल हुआ तो लोग तरह-तरह की बातें करने लगे. कोई कहने लगा कि ये कयामत का संकेत है, तो कोई कहने लगा कि भेड़ें जहां गोल-गोल घूम रही हैं, वहीं से नरक का दरवाजा खुलेगा.

अब इंग्लैंड की Hartpury University के प्रोफेसर और एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के डायरेक्टर मैट बेल ने भेड़ों के इस अजीबोगरीब व्यवहार की वजह का खुलासा किया है. उन्होंने न्यूजवीक को बताते हुए कहा, ‘ऐसा लगता है कि भेड़ लंबे समय से बाड़े में हैं, ऐसे में सीमित जगह पर होने की वजह से उनके अंदर एक निराशा का भाव आ गया. इसी वजह से वो बार-बार गोल-गोल चक्कर लगाने लगे. फिर उन्हें देख कर बाकी भेड़ें भी उनके झुंड में शामिल हो गईं’.

समाचार पर आपकी राय: