The Last Selfie: AI ने पोस्ट की पृथ्वी की अंतिम मानव सेल्फी, क्या दुनिया होगी खत्म

0
87

Future Image: बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) और लगातार पिघल रहे ग्लेशियर मानव के लिए खतरे की घंटी बजा रहा है। दुनिया के अधिकतर देश इससे निपटने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि आप कल्पना कीजिए कि पृथ्वी के खत्म होने से पहले की आखिरी सेल्फी (Last Selfie) कैसी दिखेगी तो आप सोच में पड़ जाएंगे, लेकिन एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इमेज जेनरेटर ने इसे संभव बना दिया है, जो खुब वायरल हो रहे हैं।

क्या है इस तस्वीर में?

DALL-E 2 द्वारा एआई की मदद से चार खौफनाक तस्वीर बनाई गई है। जो रोबोट की तरह दिखाई दे रही है। इसमें मनुष्य की बड़ी आंखें और लंबी उंगलिया हैं। कंकाल की तरह दिख रही इस तस्वीर के पीछे शहर तबाह होते नजह आ रहे हैं। जैसे दुनिया खत्म हो गई हो। भयावह कंकाल के चारों ओर धुएं के गुबार भी देखे जा सकते हैं।

इस तस्वीर के कोलाज को पोस्ट करते हुए एआई इमेज जेनरेटर ने कैप्शन में लिखा है कि किसी के कहने पर इसे बनाया था लेकिन परिणाम बेहद सटीक हैं। यह पृथ्वी की अंतिम सेल्फी है।

इसे लेकर क्या कह रहे यूजर्स?

इस तस्वीर को देखने के बाद कई यूजर्स अपनी प्रतिक्रिया दे चुके हैं। एक ने लिखा है कि अब समय आ गया है कि हम अपने रहन-सहन में बदलाव लाएं। वहीं एक अन्य यूजर्स दूसरे प्लेनेट पर जाने की सलाह दे डाली। एक ने तो कैमरे की क्वालिटी को लेकर सवाल खड़ा कर दिया है। उसने लिखा कि चलो कम से कम कैमरे की क्वालिटी तो ठीक है।

ग्लोबल वार्मिंग से है दुनिया को खतरा?

ग्लोबल वार्मिंग कोई ऐसी चीज नहीं है जो अचानक से दुनिया तबाह कर देगी। यह एक सतत प्रकिया है जिसमें वर्षों का समय लगता है। पृथ्वी का तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण जीवाश्म ईंधन का जलना और वातावरण में ग्रीन हाउस गैंसो का बढ़ना है। इसके असर दुनिया के कुछ देशों पर दिखने शुरु भी हो गए हैं। ये वो देश हैं जो समुद्र के किनारे बसे हुए हैं। जब हम इस तरह की गैसों और ईंधन का लगातार इस्तेमाल करते हैं तो इससे ग्लेशियर पिघलने लगता है, जो समुद्र के जलस्तर बढ़ने का कारण बनता है। बढ़ते जलस्तर से सबसे ज्यादा खतरा उसके तट पर बसे शहरों को है।

समाचार पर आपकी राय: