तकनीकी विश्वविद्यालय ने लेट फीस के नाम पर मचाई लूट, छात्रों से वसूली जा रही 10-10 हजार रूपए लेट फीस

0

हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर (Himachal Pradesh Technical University Hamirpur) में लेट फीस के नाम पर सरेआम लूट हो रही है। छात्रों से लेट फीस (Late Fee) के नाम पर 10 हजार रुपए वसूले जा रहे हैं। वहीं ऐसा भी नहीं है कि छात्रों ने जानबुझ कर फीस जमा नहीं करवाई। तकनीकी विश्वविद्यालय का सर्वर ठप्प होने के चलते ही कई छात्र समय पर फीस जमा नहीं करवा पाए। जिसके चलते अब छात्रों से लेट फीस के नाम पर 10 हजार की मांग की जा रही है। छात्रों का आरोप है कि उन्हें इतना भारी जुर्माना थोपे जाने की जानकारी भी नहीं दी गई थी।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में होटल मैनेजमेंट (Hotel Management) प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा का शुल्क 2500 रुपए निर्धारित किया गया है। वहीं परीक्षा शुल्क (Exam Fee) जमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर खी गई थी। जिसके बाद समय पर फीस जमा नहीं करने वालों से 10 हजार रुपए लेट फीस ली जा रही है। हालांकि, इस जुर्माने (Fines) के बारे में ना ही संबंधित विभाग को और ना ही छात्रों को कोई जानकारी थी। छात्र इस भारी भरकम जुर्माने को सुन कर असमंजस में हैं। छात्रों का साफ तौर पर कहना है कि वे 28 दिसंबर से फीस भर रहे थेए लेकिन तकनीकी विश्वविद्यालय का सर्वर ही ठप्प था। जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है।

वहीं छात्रों की इस आवाज को एनएसयूआई ने बुलंद किया है। एनएसयूआई (NSUI) प्रदेश महासचिव टोनी ठाकुर ने बताया कि सरकारी कैंपस में ऐसा पहली बार हो रहा है कि परीक्षा शुल्क से ज्यादा जुर्माना वसूला जा रहा है। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय भ्रष्टाचार का अड्डा बनता जा रहा है। उन्होंने कॉलेज प्रशासन से छात्रों की समस्या का जल्द हल निकालने की मांग की है। वहीं उन्होंने ऐसा ना होने पर आगामी कार्रवाई की चेतावनी भी दी है।

हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड राजकीय बहु तकनीकी तथा निजी बहु तकनीकी संस्थानों में प्रथम और तीसरे सेमेस्टर में प्रवेश के लिए पैट (पॉलिटेक्निक एडमिशन टेस्ट-2023) और लीट (लेटरल एंट्री एंट्रेंस टेस्ट-2023) में प्रवेश के लिए मई में प्रवेश परीक्षा लेगा। पैट के लिए 21 मई 2023 को सुबह 10:00 से 1:00 बजे तक और लीट के लिए 28 मई को सुबह 10:00 से 12:00 बजे तक प्रवेश परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाओं के लिए मार्च और अप्रैल में बोर्ड की वेबसाइट से ऑनलाइन माध्यम से आवेदन और फीस आदि जमा की जा सकेगी।

Previous articlePaper Leak; विशेष जांच दल ने चयन आयोग के पूर्व सचिव जितेंद्र कंवर से की पूछताछ
Next articleहिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय 20 हजार फीस लेकर पूरी करवाएगा बीएड डिग्रीयां, जानें पूरी डिटेल

समाचार पर आपकी राय: