मेक्सिको के राज्य गुआनाजुआतो में थाने पर चली गोलियां, पुलिस की जबाबी कार्यवाही में कइयों की मौत

0
4

मेक्सिको सिटी: बंदूकधारियों ने रविवार को मेक्सिको के उत्तर-मध्य राज्य गुआनाजुआतो में एक पुलिस थाने पर गोलियां चलाईं और पुलिस की जवाबी कार्रवाई में कई लोग मारे गए.

सेलाया सिटी पुलिस ने कहा कि कई हमलावर भी मारे गए, लेकिन सटीक संख्या नहीं बताई. हमला सेलाया के बाहरी इलाके में स्थित एक कस्बे में हुआ. सेलाया के पुलिस प्रमुख जीसस रिवेरा ने कहा कि हमलावरों की गोलीबारी में 3 पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं, लेकिन उनकी चोटें जानलेवा नहीं हैं. मेक्सिको के 32 राज्यों में से किसी भी राज्य में इतनी हिंसा और हत्या की वारदातें नहीं होतीं, जितनी गुआनाजुआतो में. यह राज्य जलिस्को कार्टेल और इसके कट्टर प्रतिद्वंद्वी, सिनालोआ कार्टेल द्वारा समर्थित स्थानीय गिरोहों के बीच वर्षों से चली आ रहे हिंसक संघर्ष का गवाह है.

गुआनाजुआतो में ड्रग्स का कारोबार धड़ल्ले से चलता है, इसलिए यहां से हमले, हत्या और गोलीबारी की घटनाएं सामने आती रहती हैं. इससे पहले, 10 नवंबर को गुआनाजुआतो से गोलीबारी की घटना सामने आई थी, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई थी और दो अन्य घायल हो गए थे. पुलिस अधिकारियों ने बताया था कि गोलीबारी में 5 पुरुषों और चार महिलाओं की मौत हो गई है. इससे भी पहले, मैक्सिकन शहर इरापुआटो से फायरिंग की घटना सामने आई थी. कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने आम लोगों पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं थीं, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी. इनमें 6 महिलाएं और 6 पुरुष शामिल थे.

गुआनाजुआतो मेक्सिको का एक औद्योगिक शहर है, इसे दुनिया के कई टॉप कार मेकर्स के लिए एक प्रमुख मैन्युफैक्चरिंग हब और प्रोडक्शन साइट समझा जाता है. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कार्टेल के बीच टर्फ युद्धों से तबाह हो गया है. पिछले महीने, इरापुआटो शहर में एक बार में 12 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, सितंबर में हुई एक गोलीबारी की घटना में 10 लोगों की मौत हो गई थी. मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कार्टेल हिंसा को कम करने का वादा करते हुए 2018 में पदभार ग्रहण किया था. इसके बाद, वर्ष 2022 में हत्याओं में थोड़ी गिरावट आई है. हालांकि लोपेज ओब्रेडोर का कार्यकाल आधुनिक इतिहास में सबसे घातक होने की राह पर है.

समाचार पर आपकी राय: