शिमला: राजधानी में अब सुबह आठ बजे खुलेंगे बाजार, लोगों और कारोबारियों की मांग पर बदला समय

राजधानी शिमला के बाजार अब सुबह आठ बजे खुल जाएंगे। शहरवासियों और कारोबारियों को राहत देते हुए जिला प्रशासन ने बाजार खोलने के समय में बदलाव कर दिया है। शनिवार से ही यह व्यवस्था लागू कर दी है।

सोमवार से शनिवार तक शहर के बाजार सुबह आठ से शाम साढ़े छह बजे तक खुले रहेंगे। रविवार को बाजार बंद रहेंगे। रविवार को सिर्फ रोजमर्रा जरूरत की जैसे दूध, ब्रेड, फल, सब्जी, दूध से बने उत्पाद आदि की दुकानें सुबह आठ से दोपहर एक बजे तक खुली रहेंगी।

बाकी दुकानें खोलने की अनुमति नहीं होगी। फार्मेसी और दवाईयों की दुकानों पर यह बंदिशें लागू नहीं होंगी, यह पहले की तरह पूरा दिन खुली रहेंगी। दुकानों और बाजार में कोरोना नियमों को लागू करवाने के लिए अधिकारियों को नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। राजधानी समेत पूरे जिले में यह दिशा निर्देश लागू होंगे। इससे पहले राजधानी में दुकानें खुलने का समय सुबह दस से शाम सात बजे तक निर्धारित किया था।

इसके चलते सुबह लोगों खासकर नौकरीपेशा कर्मचारियों को दूध और ब्रेड की सप्लाई समय पर नहीं मिल पा रही थी। शिमला व्यापार मंडल ने भी डीसी से मिलकर दुकानें खोलने का समय बदलने की मांग की थी। डीसी आदित्य नेगी ने कहा कि दुकानें खोलने के समय में बदलाव कर दिया है। कारोबारियों और लोगों से अपील की कि वह कोरोना नियमों का पालन करें ताकि इस संक्रमण से बचाव हो सके।

रेस्तरां और ढाबों के खुलने का समय बदला
शहर में स्थित रेस्तरां, ढाबा, बेकरी, हलवाई और खाने पीने की दुकानें हफ्ते में सभी दिन रात दस बजे तक खुली रहेंगी। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थित ढाबे, रेस्तरां, बेकरी, हलवाई आदि रात 11 बजे तक खुले रहेंगे। शराब के ठेके आबकारी विभाग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार खुल सकेंगे। पुलिस विभाग को इन नियमों का पालन करवाने के लिए कहा है।

गर्भवती और दिव्यांगों को दफ्तर आने में छूट
दिव्यांग और गर्भवती महिलाएं अभी घर से ही काम करेंगे। इन्हें दफ्तर नहीं आना पड़ेगा। इसके अलावा सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, खेल, शैक्षणिक, राजनीतिक, शादी, अंतिम संस्कार आदि में 50 फीसदी लोगों को अनुमति होगी। इंडोर में अधिकतम 100 लोग जमा हो सकेंगे। किसी भी कार्यक्रम के लिए संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से पहले अनुमति लेना जरूरी होगा।

कारोबारी करेंगे सहयोग : उपाध्यक्ष
शिमला व्यापार मंडल उपाध्यक्ष अजय सरना ने कहा कि इस बारे में व्यापार मंडल उपायुक्त से मिला था जिसके बाद बाजार खोलने के समय में बदलाव किया है। सुबह दुकानें जल्दी खुलने से अब शहरवासियों को राहत मिलेगी। कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शहर के कारोबारी प्रशासन का सहयोग करने के लिए हमेशा तैयार हैं।

Please Share this news:

इस समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें:

error: Content is protected !!