Treading News

37 साल की उमर में किया यौन शोषण, 84 की उमर में मिली सजा

RIGHT NEWS INDIA: अमेरिका (America) के एक मशहूर स्टैंडअप कॉमेडियन और एक्टर को 84 साल की उम्र में मुजरिम करार देकर सजा सुनाई गई है. उन पर आरोप है कि सन् 1975 में जब वे 37 के थे तब उन्होंने 16 साल की लड़की का यौन शोषण किया था.

फिलहाल आरोपी को मंगलवार को कोर्ट ने मुजरिम करार दिया है. हालांकि महिला ने आरोपी के खिलाफ सन् 2014 में मुकदमा दाखिल किया था. तभी से मुकदमे की सुनवाई हो रही थी. आरोपी का नाम बिल कोस्बी (Bill Cosby) है. बिल कोस्बी एक साल पहले ही जेल से रिहा भी हो चुके हैं. उसके बाद फैसला अब आया है. बिल कोस्बी की पहचान दुनिया में उनके मशहूर शो ‘द कॉस्बी’ से है. शिकायतकर्ता महिला की उम्र आज करीब 64 साल है.

बिल कोस्बी के जेल से रिहा होने के करीब एक साल बाद यह फैसला तब आया है, जब पेन्सिलवेनिया की हाईकोर्ट ने एक अलग आपराधिक मामले में कॉमेडियन की सजा को खारिज किया था. हाल फिलहाल उन्हें अमेरिका के कैलीफोर्निया की एक कोर्ट द्वारा मुजरिम करार दिया गया है. उन पर आरोप है कि सन् 1975 में उन्होंने 37 साल की उम्र में एक नाबालिग लड़की के साथ प्लेबॉय मेंशन में उसका यौन शोषण किया था. सजा सुनाने वाली कोर्ट ने मुजरिम बिल कॉस्बी के ऊपर 500,000 यूएस डॉलर का अर्थदण्ड भी ठोका है.

कोर्ट के फैसले से पीड़िता बेहद खुश, आरोपी को खुद को बताया निर्दोष

मुकदमे के दौरान पीड़िता ने आरोपी के खिलाफ गवाही दी थी, जिसमें उसने कहा था कि आरोपी ने उसे और उसकी एक दोस्त को बहाने से अपने मेंशन में बुलाया था. उस वक्त लड़की की उम्र 16-17 वर्ष रही थी. उसी मुलाकात के दौरान आरोपी ने महिला का यौन शोषण किया था. आज पीड़िता की उम्र

जहां करीब 64 साल है वहीं मुजरिम करार दिए गए कॉमेडियन की आयु करीब 84 साल है. यौन शोषण के आरोपी को इतने वक्त बाद कोर्ट द्वारा मुजरिम करार देकर सजा मुकर्रर किए जाने से पीड़िता बेहद खुश है. दूसरी ओर कोर्ट के फैसले को आरोपी ने गलत बताया है. एक्टर ने खुद को निर्दोष बताया है.

कॉमेडी शो ‘द कॉस्बी’ के दम पर आरोपी ने बनाई अलग पहचान

खबरों के मुताबिक पीड़ित महिला/शिकायतकर्ता कैलिफॉर्निया कानून के तहत इस मुकदमे को कोर्ट में लेकर पहुंची थी. जिसके मुताबिक अगर किसी के साथ बचपन में उसका यौन शोषण हुआ हो, तब भी वो बालिग होने पर कभी भी अपनी शिकायत कोर्ट या जांच एजेंसी से कर सकती है. पीड़िता ने अपने साथ हुई घटना को लेकर वही किया, जिसमें अब आरोपी को मुजरिम करार देकर उसके ऊपर भारी भरकम अर्थदण्ड भी कोर्ट की तरफ से डाला गया है. यहां बताना जरूरी है कि आरोपी को दुनिया में उनके कॉमेडी शो द कॉस्बी में एक्टिंग के लिए जाना पहचाना जाता है.

इसमें उन्होंने पिता और पति की यादगार भूमिका अदा की है. इस शो ने ही उन्हें अमेरिका डैड का उपनाम दिया था. ऐसा नहीं है कि बिल कॉस्बी के खिलाफ यह पहला ऐसा मामला हो. इससे पहले बीते करीब 5 दशक में उनके ऊपर 50 से भी ज्यादा महिलाओं-लड़कियों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। . यह अलग बात है कि उन्हें मुजरिम करार देकर सजा का ऐलान कोर्ट द्वारा सन् 1975 के एक मामले में किया गया है.

Comments: