School Closed: उत्तर प्रदेश में स्कूल बंद, दिल्ली में दो दिन से हो रही भारी बारिश, मौसम विभाग ने 17 राज्यों में जारी किया अलर्ट

0
46

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले 2 दिन से हो रही बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने आज यानी शुक्रवार को देश के 17 राज्यों में अलर्ट जारी किया है। बंगाल की खाड़ी के उपर बने लो प्रेशर एरिया व पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। इसका प्रभाव देश के कई राज्यों में पड़ा है।

IMD के मुताबिक 23 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्से, मध्य प्रदेश, बिहार, सिक्किम,असम, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्रप्रदेश व तमिलनाडु में तेज हवा के साथ कहीं हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों में मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। यूपी, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से और दिल्ली-एनसीआर में आज भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में लगातार दो दिनों से हो रही भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। वहीं मौसम विभाग ने आज भी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारी बारिश को देखते हुए नोएडा समेत यूपी के कई शहरों में स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा गुरुग्राम में निजी संस्थानों को एडवाइजरी जारी कर आज सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का निर्देश देने को कह दिया गया है।

यूपी में मौसम विभाग का अलर्ट, कई जिलों में स्कूल बंद

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कई जिलों में अगले 2 दिन भारी बारिश की संभावना है। 25 सितंबर तक यूपी के लिए आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश के देखते हुए प्रशासन ने कई जिलों में स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। मौसम यूपी में इस बारिश से शहर और ग्रामीण इलाकों के कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी ज्यादातर जगहों पर गरज के साथ बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश में पहले पश्चिमी और उसके बाद मध्य और पूर्वी भागों में भारी बारिश होगी। मेरठ, बिजनौर, अलीगढ़, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बदायूं, पीलीभीत, हमीरपुर, उरई, आगरा, मथुरा, हाथरस, शाहजहांपुर, एटा और हरदोई में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश व कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। कानपुर, लखनऊ और इलाहाबाद में इसके बाद भारी बारिश का खतरा होगा। राज्य के अधिकांश पूर्वी हिस्से गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, देवरिया, आजमगढ़ और कुशीनगर में भी बारिश होगी।

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली और उसके आसपास के सटे हुए नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम में पिछले दो दिन से शुरू हुई बारिश शुक्रवार सुबह तक होती रही। इससे कई इलाकों में पानी भर गया, जिससे ट्रैफिक पर असर पड़ा है। दिल्ली-गुरुग्राम हाईवे जलमग्न होने की वजह से कई गाड़ियां फंस गईं। गुरुग्राम के प्रशासन ने निजी संस्थानों से वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी जारी की है। इसके अलावा, नोएडा के स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया गया है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

हिमाचल में 28 सितंबर तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में अगले 28 सितंबर तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश भी हो सकती है। खासकर 24 और 25 सितंबर को कुल्लू के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 24 सितंबर को दोपहर बाद कुल्लू के आनी क्षेत्र और 25 सितंबर को आनी, मनाली व पच्छाद क्षेत्र में भारी से अति भारी बारिश का रेड अलर्ट दिया गया है। हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को लाहुल स्पीति, चंबा, ऊना, बिलासपुर व हमीरपुर को छोड़ बाकी जिलों में आंधी, आसमानी बिजली गिरने व वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात का क्रम जारी रहने की संभावना। मौसम विभाग के अनुसार इससे अधिकतम तापमान में कमी आ सकती है।

उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। शुक्रवार तड़के से ही बारिश का दौर जारी है। मैदान से पहाड़ तक आफत की बारिश से जन-जीवन प्रभावित है। शहरी क्षेत्रों में जलभराव और नदी-नालों के उफान से लोग परेशान हैं तो पहाड़ों में भूस्खलन जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को अधिकांश जिलों में तेज हवा के साथ भारी बारिश के आसार है। IMD ने पूरे उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply