Satyanishtha App: मुख्यमंत्री ने किया सत्यनिष्ठा एप का शुभारंभ, अपराध पर लगेगी रोक

0
56

धर्मशाला। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर सीएम जयराम ठाकुर ने धर्मशाला में सत्यनिष्ठा ऐप का शुभारंभ किया। यह ऐप एसपी कांगड़ा खुशहाल शर्मा के मार्गदर्शन पर तैयार की गई है।

सत्यनिष्ठा ऐप को बनाने से अपराधों का मानचित्रण करना (Crime mapping), जिला में निजी एवं सरकारी सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से प्रभावी निगरानी करना, विभिन्न अपराधों में संलिप्त अपराधियों जैसे चोरी, सेंधमारी आदि अपराधों में संलिप्त अपराधियों का डाटाबेस तैयार करना, विभन्न थानाक्षेत्रों के अन्तर्गत घटित होने वाले विभिन्न अपराधों का अध्ययन करना, कभी भी एवं कहीं भी डाटा एंट्री करने की सुविधा प्रदान करना, अज्ञात व्यक्तियों, प्रवासी मजदूरों, विदेशियों व संदिंग्ध व्यक्तियों के सन्दर्भ में सूचनाओं का डाटाबेस तैयार करना, एवं डाटा बैंक से सूचनाओं का उपयोग कर अपराधिक मामलों का अन्वेषण करना, Users Friendly IT Solution बनाने के काम आएगी।

सत्यनिष्ठा ऐप प्रदेश की इस तरह की पहली ऐप है, जो अभी तक इस ऐप का ट्रायल करने हेतु इस वर्ष का डाटा एंट्री किया गया है। पिछले वर्षों का डाटा एंट्री करके अपराधों का तुल्नात्मक अध्ययन करने में पुलिस कार्यप्रणाली को सुदृढ़ करने में इस ऐप के माध्यम से सहायता मिलेगी। यह ऐप बीट आरक्षी, थाना मुन्शी, अन्वेषण अधिकारी, थाना प्रभारी (SHO), पुलिस पर्यवेक्षण अधिकारी (SDPO), पुलिस अधीक्षक एवं इसके उपर के अधिकारियों के लिए उपयोगी रहेगी । इस ऐप को बनाने के लिए लगभग तीन लाख सत्तर हजार रुपए जिलाधीश डा. निपुण जिन्दल, जिला कांगड़ा द्वारा प्रदान किए गए हैं।

समाचार पर आपकी राय: