#RIPTwitter; एलन मस्क ने शेयर किया मीम, ट्रेंड हुआ #RIPTwitter, सैकड़ों कर्मचारियों ने दिया इस्तीफा

0
2

सैकड़ों कर्मचारियों के इस्तीफे के बीच ट्विटर पर #RIPTwitter ट्रेंड हो रहा है। इसके साथ खूब मीम शेयर हो रहे हैं। जब से ट्विटर की कमान एलन मस्क (Elon Musk) के हाथों में आई है, यह किसी न किसी वजह से रोज चर्चा में बना रहता है।

सैकड़ों कर्मचारियों के इस्तीफे के बीच ट्विटर पर #RIPTwitter ट्रेंड हो रहा है। इसके साथ खूब मीम शेयर हो रहे हैं। खुद मस्क ने एक मीम शेयर किया है, जिसमें आप ट्विटर की कब्र देख सकते हैं।

यह सब तब हो रहा है जब ट्विटर के सैंकड़ों कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने की खबरें सामने आई है। बताया जा रहा है कंपनी में बड़े स्तर पर किए जा रहे बदलाव और ‘हार्डकोर वर्क’ को लेकर कर्मचारी बेहद नाराज हैं। रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मस्क के काम के घंटे बढ़ाने और ‘हार्डकोर वर्क’ का अल्टीमेटम देने के बाद सैकड़ों कर्मचारियों ने खुद ही कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। इन कर्मचारियों ने ऐसे समय में सामूहिक इस्तीफा दिया है, जब मस्क पहले से ही कंपनी में बड़े स्तर पर कर्मचारियों की छंटनी और अन्य बदलावों को लेकर आलोचना का सामना कर रहे हैं।

27 अक्टूबर 2022 को 44 बिलियन डॉलर (362461220000 रुपए) में ट्विटर को खरीदने के बाद मस्क सीनियर मैनेजमेंट समेत 3700 पूर्व कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुके हैं। मस्क ने सबसे पहले भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) सहित CFO नेड सेगल और लीगल अफेयर-पॉलिसी हेड विजया गाड्डे की छुट्टी की थी और इन्हें कंपनी हेडक्वार्टर से भी बाहर निकलवा दिया था। इसके बाद उन्होंने ट्वीट किया था- द बर्ड इज फ्रीड (the bird is freed) यानी आजाद हुई चिड़िया।

बताया जा रहा है कि बुधवार (16 नवंबर 2022) को एलन मस्क ने कर्मचारियों को ईमेल के जरिए एक अल्टीमेटम दिया था। इसमें कंपनी के नए मालिक ने ट्विटर 2.0 के निर्माण को लेकर कर्मचारियों को कहा था, “ट्विटर को सफल बनाने के लिए हमें बेहद कट्टर होने की आवश्यकता है।” इसके साथ ही लंबे समय तक काम करने का भी जिक्र किया गया था। इस ईमेल से कर्मचारी खासा नाराज दिखे।

एलन मस्क ने कर्मचारियों को गुरुवार (17 नवंबर 2022) तक कंपनी को छोड़ने का विकल्प दिया था। उन्होंने कहा था कि यह आपको तय करना होगा कि क्या आप लंबे समय तक काम करना चाहते हैं या नहीं। अगर आप यहाँ काम नहीं करना चाहते हैं, तो आपको अगले तीन महीने की सैलरी दे जाएगी।

बता दें कि इससे पहले भी कई कर्मचारियों ने खुद से इस्तीफा दे दिया था। बीते हफ्ते ब्लूमबर्ग न्यूज ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसके मुताबिक, ट्विटर के प्रति लोगों का विश्वास कम हुआ है। मस्क ने कंपनी के कर्मचारियों को बताया था कि वह ट्विटर के दिवालियापन से इनकार नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कर्मचारियों से यह भी कहा था कि उन्हें हफ्ते में 80 घंटे कार्य करने के लिए तैयार रहना होगा। इसके अलावा उन्होंने कोरोना काल में काम करने के उस लचीलेपन को भी समाप्त कर दिया है, जिसमें कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी गई थी। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति के अनुसार एलन मस्क ने कहा था, “यदि आप नहीं आना चाहते हैं, तो आपका इस्तीफा स्वीकार कर लिया जाएगा। हम सभी को और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।”

समाचार पर आपकी राय: