Richest Person of India: मुकेश अंबानी को पछाड़ कर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी

1
3

Forbes’ list of India’s 100 Richest: कोरोना काल के बाद पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है, लेकिन भारत इस बुरे दौर में भी दुनिया की सबसे तेजी से ग्रो करने वाली सबसे बड़ी इकॉनमी है. भारत यूके को पीछे छोड़कर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है. पिछले एक साल में भारत के शेयर मार्केट (Share Market) में मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन रुपये की कमजोरी ने चिताएं बढ़ाई हुई है. भले ही रुपये पिछले एक साल में करीब 10% तक कमजोर हुआ है मगर देश में अमीरों की संपत्ति में लगातार बढ़ोतरी हुई है. भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्ति की संपत्ति में 25 बिलियन डॉलर की बढ़त दर्ज की गई है और यह 800 बिलियन डॉलर को क्रॉस कर चुका है.

अडानी बने सबसे अमीर भारतीय
अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी (Gautam Adani) भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.फोर्ब्स के द्वारा जारी किए गए भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में गौतम अडानी से टॉप किया है. वहीं दूसरे नंबर पर मुकेश अंबानी आ चुके हैं. गौतम अडानी की संपत्ति करीब 150 बिलियन डॉलर है और जो पिछले एक साल में दोगुनी हो चुकी है. वहीं दूसरे नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) काबिज हैं. इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 5 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है और यह 92.7 बिलियन डॉलर से घटकर 88 बिलियन डॉलर तक पहुंच चुका है. गौरतलब है कि साल 2013 से मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए थे, लेकिन साल 2022 में गौतम अडानी उन्हें पछाड़ते हुए वह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

इससे पहले गौतम अडानी साल 2022 में फोर्ब्स के रियल टाइम बिलियनेयर्स की लिस्ट में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे. गौतम अडानी की संपत्ति में लगातार हो रही इजाफे के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि उनकी कंपनी शेयर्स लगातार ऊपर जा रहे हैं. ऐसे में उनकी संपत्ति में पिछले एक साल में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है.

देखें टॉप 10 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट-
फोर्ब्स द्वारा जारी किए गए 100 सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में इस साल फेरबदल हुए हैं. इस साल की लिस्ट में सावित्री जिंदल एक स्थान ऊपर चढ़कर 6वें नंबर पर आ गए हैं. वहीं हिंदुजा ब्रदर्स और बजाज फैमली ने इस लिस्ट में एंट्री की है. वहीं उदय कोटक जो पिछले साल की लिस्ट में 8वें नंबर पर थे और खिसकर 12वें स्थान पर आ गए हैं. आइए जानते हैं फोर्ब्स की भारत के 100 सबसे अमीरों की लिस्ट में टॉप 10 लोग कौन हैं-

1. गौतम अडानी एंड फैमिली-150 बिलियन डॉलर
2. मुकेश अंबानी-88 बिलियन डॉलर
3. राधाकृष्ण दमानी एंड फैमिली-27.6 बिलियन डॉलर
4. साइरस पूनावाला-21.5 बिलियन डॉलर
5. शिव नादर-21.4 बिलियन डॉलर
6. सावित्री जिंदल एंड फैमिली- 16.4 बिलियन डॉलर
7. दिलीप सांघवी एंड फैमली-15.5 बिलियन डॉलर
8. हिंदुजा बंधु- 15.2 बिलियन डॉलर
9. कुमार बिड़ला- बिलियन डॉलर
10. बजाज फैमिली-14.6 बिलियन डॉलर

इन लोगों ने पहली बार बनाई लिस्ट में जगह-
नाइका की सीईओ फाल्गुनी नायर (Nykaa CEO Falguni Nayar) उन तीन लोगों में से एक हैं जिनका नाम पहली बार फोर्ब्स की भारत के 100 सबसे अमीरों की लिस्ट में शामिल हुआ है. वह इस लिस्ट में 44 वें स्थान पर हैं. कंपनी के आईपीओ के बाद से ही उनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 4.08 बिलियन डॉलर है. इसके अलावा एथनिक गारमेंट रिटेलर रवि मोदी ने भी इस लिस्ट में पहली बार जगह बनाई है और वह 3.75 बिलियन डॉलर के साथ ही 50वें स्थान पर हैं. वहीं फुटवियर रिटेल की दुनिया का बड़ा नाम रफीक मलिक भी 2.22 बिलियन डॉलर की संपत्ती के साथ इस लिस्ट में 89 वें स्थान पर हैं.

1 COMMENT

समाचार पर आपकी राय: