“भारत जोड़ो यात्रा” छोड़ कर दिल्ली पहुंचेंगे राहुल गांधी, जाने क्या है बड़ी वजह

1
4

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए बॉस यानी राष्ट्रीय अध्यक्ष बन गए हैं। 26 अक्टूबर को वह पद संभालने के लिए तैयार हैं। खबर है कि इस मौके पर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी दिल्ली पहुंचने वाले हैं। खास बात है कि अगर ऐसा होता है, तो ‘भारत जोड़ो’ यात्रा शुरू होने के बाद यह पहला मौका होगा, जब वह पदयात्रा के बीच दिल्ली जा रहे हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि 26 अक्टूबर को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) मुख्यालय में होने वाले कार्यक्रम में राहुल भी शामिल होंगे। उस दौरान खड़गे पार्टी अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे। फिलहाल, यह जिम्मेदारी सोनिया गांधी निभा रही हैं। इससे पहले राहुल पार्टी अध्यक्ष थे, लेकिन 2019 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद उन्होंने पद छोड़ दिया था।

पहली बार आएंगे दिल्ली
कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने 7 सितंबर को राहुल की अगुवाई में यात्रा शुरू की थी। इस दौरान पदयात्री कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक की दूरी तय करेंगे। यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, पार्टी 150 दिनों में 12 राज्यों से होते हुए 3 हजार 570 किमी की दूरी तय करेगी।

चुनाव के नतीजे
बुधवार दोपहर जारी हुए नतीजों के अनुसार, खड़गे को 7 हजार 897 मत मिले थे। जबकि, उनके प्रतिद्वंदी और केरल के तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर के खाते में 1 हजार 72 मत आए थे। पार्टी का कार्यक्रम में कांग्रेस वर्किंग कमेटी यानी CWC के सभी सदस्य, सांसद, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, विधायक दलों को नेता, पूर्व मुख्यमंत्री, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और अन्य AICC पदाधिकारियों को न्योता भेजा गया है।

क्या होगा खड़गे का आगे प्लान?
संभावनाएं जताई जा रही हैं कि खड़गे के पद संभालते ही कांग्रेस राजस्थान इकाई में उपजे संकट से निपटने की कोशिश करेगी। इसके अलावा 80 वर्षीय नेता हिमाचल प्रदेश और गुजरात का दौरा करेंगे। दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 8 दिसंबर को होगी। फिलहाल, भारत निर्वाचन आयोग ने गुजरात चुनाव की तारीख तय नहीं की है।

1 COMMENT

समाचार पर आपकी राय: