इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय के लोगों से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मोदी मोदी के नारों से गूंज उठा कार्यक्रम स्थल

0
2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाली में चल रहे 17वें जी20 सम्मेलन में भाग ले रहे हैं. इस दौरान उन्होंने इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. कार्यक्रम के दौरान मौजूद लोगों ने ‘मोदी, मोदी’ के नारे लगाए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से बाली की स्थानीय भाषा में बात की. उन्होंने लोगों से कहा कि हम मिलाकर इंडोनेशियाई भाषा में गाना गाएंगे. इस पर लोगों ने पीएम का जोरदार ढंग से ताली बजाकर स्वागत किया. 

प्रधानमंत्री के भारतीय समुदाय को संबोधन से पहले उनका इंडोनेशियाई सांस्कृतिक कार्यक्रम से स्वागत किया. पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि हम इंडोनेशिया से 90 नॉटिकल मील दूर नहीं बल्कि 90 नॉटिकल मील नजदीक हैं. मालूम हो कि भारत में ओडिशा के कटक तट से इंडोनेशिया की दूरी 90 नॉटिकल मील है.

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान बाली-जात्रा महोत्सव का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि जब इंडोनेशिया के लोग बाली-जात्रा महोत्सव की तस्वीरें देखेंगे उन्हें गर्व और खुशी होगी. बाली-जात्रा महोत्सव ओडिशा में इस वर्ष बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है.

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत-इंडोनेशिया के संबंध अच्छे-बुरे वक्त में हमेशा से मजबूत रहे हैं. साल 2018 में जब इंडोनेशिया में भारी भूकंप आया था तभी भारत ने इंडोनेशिया की तुरंत मदद के लिए ‘समुद्र-मैत्री’ ऑपरेशन शुरू किया था.

पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अपने आजादी के 75 वर्षों में इंडोनेशिया को बहुत कुछ दे सकता है. जैसे कि भारतीय टैलेंट, टेक्नोलॉजी, इनोवेशन, और औद्योगीकरण इत्यादि. उन्होंने कहा कि आज विश्व की बड़ी से बड़ी कंपनियों के सीईओ भारतीय हैं. 

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, “पीएम ने भारत और इंडोनेशिया के बीच घनिष्ठ सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों और हमारे जीवंत संबंधों को गहरा करने में प्रवासी भारतीयों की भूमिका पर प्रकाश डाला.”

कार्यक्रम में पहुंचे लोगों ने पीएम मोदी का जोरदार ढंग से स्वागत किया. कार्यक्रम स्थल “मोदी मोदी” के नारों से गूंज उठा था. कार्यक्रम में पीएम मोदी ने इंडोनेशियाई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट पर हाथ आजमाया.

समाचार पर आपकी राय: