प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन में सभी देशों को दिए तोहफे, जाने किसको क्या दिया

0
3

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के समापन के बाद भारत के लिए रवाना हो गए हैं। यहां उन्होंने ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत तमाम विश्व नेताओं से मुलाकात की।

साथ ही शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठकें भी हुईं। जिनमें संबंधित देश और भारत के हितों को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई। कार्यक्रम के समापन वाले दिन यानी बुधवार को प्रधानमंत्री ने दुनिया भर के नेताओं को खास तोहफे भी दिए। तो चलिए देख लेते हैं कि उन्होंने किसे क्या दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को “कांगड़ा मिनिएचर पेंटिंग” दी है। कांगड़ा मिनिएचर पेंटिंग में आमतौर पर ‘श्रृंगार रस’ या प्राकृतिक पृष्ठभूमि पर प्रेम का चित्रण किया जाता है। ये बेहद सुंदर पेंटिंग हिमाचल प्रदेश के चित्रकारों ने प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल करके बनाई है।

पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को “माता नी पछेड़ी” तोहफे में दी है। यह गुजरात में एक कपड़े पर हाथ से बनाई गई है और इसे मंदिरों में चढ़ाया जाता है, जिसमें देवी मां की पूजा होती है। यह नाम गुजराती शब्द ‘माता’ से लिया गया है, जिसका अर्थ है ‘मां देवी’, ‘नी’ का अर्थ है ‘से संबंधित’ और ‘पछेड़ी’ का अर्थ है ‘पृष्ठभूमि’।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बानीज को गिफ्ट में ‘पिथौरा’ दिया है। पिथौरा गुजरात में छोटा उदयपुर के राठवा कारीगरों की एक अनुष्ठानिक जनजातीय लोक कला है। ये चित्र ऑस्ट्रेलिया के स्वदेशी समुदायों से एबोरिजिनल डॉट पेंटिंग के समान होते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी को ‘पाटन पटोला दुपट्टा’ (स्कार्फ) उपहार में दिया है। उत्तरी गुजरात के पाटन क्षेत्र में साल्वी परिवार द्वारा बुना गया (डबल इकत) पाटन पटोला कपड़ा इतनी अच्छी तरह से तैयार किया गया है कि यह रंगों के त्योहार सा प्रतीत होता है, जिसे आगे और पीछे दोनों तरफ से पहना जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कच्छ से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज को ‘एगेट बाउल’ उपहार में दिया है।

पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो को सूरत से चांदी का कटोरा और हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में निर्मित किन्नौरी शॉल उपहार में दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज को मंडी और कुल्लू का “कैनल ब्रास सेट” उपहार में दिया है। इन पारंपरिक संगीत वाद्ययंत्रों का अब तेजी से सजावट की वस्तुओं के रूप में उपयोग किया जाता है और इसे कुशल धातु से शिल्पकारों द्वारा हिमाचल प्रदेश के मंडी और कुल्लू जिले में निर्मित किया जाता है।

समाचार पर आपकी राय: