युवाओं की साकारात्मक रचना शक्ति राष्ट्र को मजबूती प्रदान करती है- सुशील पुण्डीर

0

बिलासपुरः युवाओं की साकारात्मक रचना शक्ति किसी भी राष्ट्र को मजबूती प्रदान करती है। ये विचार शिक्षा विभाग के सेवानिवृत संयुक्त निदेशक एवं प्रबुद्ध समाज सेवक सुशील पुण्डीर ने नेहरू युवा केन्द्र बिलासपुर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास आवासीय प्रशिक्षण शिविर के अवसर पर अपने सम्बोधन में व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव राष्ट्र की सामाजिक, सांस्कृतिक राजनैतिक और आर्थिक पहचान  की प्रगतिशिलता है जिसे युवाओं को समय समय पर स्मरण  करना आवश्यक है। उन्होंने युवाओं को साकारात्मक अभिव्यक्ति को अपनाकर आगे बढ़ने की अपील की।  उन्होंने कहा कि युवा बाहुल्य इस देश में आज लोगों को युवाओं से अनेक अपेक्षाए हैं।

जिला लोक सम्पर्क अधिकारी संजय सूद ने अपने सम्बोधन में कहा कि नेहरू युवक केन्द्र द्वारा देश में युवाओं के व्यक्तित्व को विकसित करने और उनमें राष्ट्र भाव भरने के लिए अनेक गतिविधियां और शिविरों का आयोजन किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि युवाओं का बड़ा समुह क्षमता निर्माण और व्यक्तित्व विकास में पांरगत होकर आज विविध क्षेत्रों में कार्य कर रहा है। उन्होंने युवाओं में नेतृत्व क्षमता के माध्यम से सामुदायिक विकास के सम्बन्ध में विचार सांझा किये।

उन्होंने कहा कि नेतृत्व क्षमता के लिए अनुशासन, प्रतिबधता, शानार्जन की भावना तथा निर्णय लेने की क्षमा का होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन्हीं भावों को आत्मसात कर सामुदायिक विकास को किया जा सकता है। उन्होंनंे युवाओं को सोशल मीडिया और मोबाईल का सही प्रयोग कर इससे ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे से दूर रहकर  समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने के लिए आगे आना चाहिए।

राजकीय महाविद्यालय बिलासपुर की पत्रकारिता व जन संचार विषय की प्रवक्ता नवेन्दु बंसल ने युवाओं को नेेतृत्व कौशल व व्यक्तित्व विकास के लिए अपने अन्दर निहित खुबियों और खामियों का आंकलन कर आगे बढ़ने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने नेतृत्व क्षमता निर्माण में सहायक तत्व प्रभावित कर की क्षमता, प्रतिबद्धता, सहयोग की भावना तथा व्यक्तित्व विकास के लिए आवश्यक तत्वों के सम्बन्ध में युवओं को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि युवा अपने आत्म विश्वास को केन्द्रित करें। जो व्यक्तित्व विकास क्षमता निर्माण के लिए आवश्यक है।

कार्यक्रम संयोजक नेहरू युवा केन्द्र बिलासपुर की युवा समन्वयमक प्रियंका ने बताया कि केन्द्र द्वारा आयोजित तीन दिवसीय इस आवासीय प्रशिक्षण शिविर में बिलासपुर जिला के विभिन्न क्षेत्रों के 50 युवक व युवतियां भाग ले रही हैं। शिविर का उद्देश्य युवाओं को सामुदायिक,विकास, और नेतृत्व भाव उत्पन्न करने के लिए आवश्यक विन्दुओं व कर्त्तव्यों के प्रति जानकारी व जागरूकता प्रदान करना है ताकि बड़ी संख्या में युवओं की भागीदारी राष्ट्र निमार्ण में सुनिश्चित की जा सके। इस अवसर पर जिला भाषा अधिकारी रेवती सैणी विशेष रूप से उपस्थित रही।

Previous articleआईपीएस साजू राम का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार
Next articleपोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा; अंजलि ने नही पी थी शराब, क्या निधि बोल रही है झूठ, FSL टीम फिर करेगी जांच

समाचार पर आपकी राय: