Treading News

राजनीति से प्रेरित पश्चिमी प्रतिबंधों ने वैश्विक आर्थिक चुनौतियां की पैदा, ब्रिक्स सम्मेलन में बोले पुतिन

RIGHT NEWS INDIA: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि उनके देश पर राजनीति से प्रेरित पश्चिमी प्रतिबंधों ने वैश्विक आर्थिक चुनौतियां पैदा कर दी हैं। इससे व्यावसायिक गतिविधि में कमी, बेरोजगारी में वृद्धि, कच्चे माल की कमी और वैश्विक खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में कठिनाइयां आई हैं।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा आयोजित ब्रिक्स के एक व्यापार सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुतिन ने यह भी कहा कि रूस समूह से देशों के लिए अपने व्यापार और तेल निर्यात को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया में था, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

राजनीति से प्रेरित प्रतिबंध लगाए गए
सरकारी समाचार एजेंसी तास (TASS) ने उनके हवाले से कहा, राजनीति से प्रेरित नए प्रतिबंध बार-बार लगाए जाते हैं, प्रतिस्पर्धा पर दबाव बनाने के तंत्र को मजबूत किया जा रहा है। सहयोगी संबंधों को तोड़ा जा रहा है, परिवहन और रसद श्रृंखलाएं टूट रही हैं। यह सब सामान्य ज्ञान और आर्थिक तर्क के विपरीत है, वैश्विक स्तर पर व्यापार के हितों की हानि है और सभी देशों के लोगों की भलाई को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

पुतिन ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का जिक्र किए बिना कहा, इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था में समस्याएं बढ़ती जाती हैं। इससे व्यावसायिक गतिविधियों में कमी, बेरोजगारी में वृद्धि, कच्चे माल और घटकों की कमी, वैश्विक खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में कठिनाइयां बढ़ती हैं। फसलों और अन्य बुनियादी कृषि उत्पादों के दाम लगातार बढ़ते हैं।

यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगाए गए

पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ विशेष सैन्य अभियान का आदेश दिया था। अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस पर गंभीर प्रतिबंध लगाए हैं। यूक्रेन रूस के साथ दुनिया के शीर्ष अनाज उत्पादकों में से एक है, लेकिन अपने काला सागर बंदरगाहों की नाकाबंदी के कारण वैश्विक बाजारों में निर्यात नहीं कर पा रहा है। पुतिन ने कहा कि ब्रिक्स देश कठिन परिस्थितियों में व्यापार विकसित कर रहे हैं।

पुतिन ने कहा कि ब्रिक्स भागीदारों के साथ हम अंतरराष्ट्रीय बस्तियों के लिए विश्वसनीय वैकल्पिक तंत्र विकसित कर रहे हैं। रूसी वित्तीय संदेश प्रणाली ब्रिक्स देशों के बैंकों के साथ जुड़ने के लिए खुली है। रूसी व्यापार समुदाय, ब्रिक्स देशों के व्यापारिक समुदायों के साथ समन्वय करके परिवहन बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए त्वरित कदम उठाता है। रसद मार्गों को फिर से समायोजित किया जाता है, नई उत्पादन श्रृंखलाएं बनाई जाती हैं।


मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि रूस की रणनीति नहीं बदली है। अपनी आर्थिक, तकनीकी और वैज्ञानिक क्षमता को मजबूत करते हुए हम एक दूसरे के हितों के लिए आपसी सम्मान के सिद्धांतों के आधार पर सभी वास्तविक भागीदारों के साथ खुले तौर पर काम करने के लिए तैयार हैं।

Comments: