PM Modi Visit: अन्ना विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी, शाम को गुजरात को देंगे सौगातें

0
53

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अपने दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन आज दक्षिणी राज्य तमिलनाडु (Tamil nadu) में अन्ना विश्वविद्यालय (Anna University) के दीक्षांत समारोह (Convocation) में शामिल होंगे।

इसके बाद शाम को अपने गृह राज्य गुजरात (Gujarat) पहुंचेगे। पीएम मोदी शाम करीब चार बजे गुजरात के गांधीनगर के गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT City) में देश के पहले अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज की शुरुआत करेंगे। वह इस दौरान अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के मुख्यालय भवन की आधारशिला भी रखेंगे।

चेन्नई में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम
पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री आज सुबह 10 बजे चेन्नई में अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे। अन्ना विश्वविद्यालय के 42वें दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री 69 स्वर्ण पदक विजेताओं को स्वर्ण पदक और प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री इस मौके पर एक सभा को भी संबोधित करेंगे।

अन्ना विश्वविद्यालय की स्थापना 4 सितंबर, 1978 को हुई थी। इसका नाम तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री सीएन अन्नादुरई के नाम पर रखा गया है। इसमें 13 मान्यताप्राप्त कॉलेज, पूरे तमिलनाडु में फैले हुए 494 संबद्ध कॉलेज और तीन क्षेत्रीय परिसर- तिरुनेलवेली, मदुरै और कोयंबटूर शामिल हैं।

गुजरात में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री शुक्रवार (29 जुलाई) को गांधीनगर में गिफ्ट सिटी का दौरा करेंगे। गिफ्ट सिटी को न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया के लिए वित्तीय और प्रौद्योगिकी सेवाओं के लिए एक एकीकृत केंद्र के रूप में बनाया गया है। प्रधानमंत्री भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एकीकृत नियामक, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के मुख्यालय भवन की आधारशिला रखेंगे। इस इमारत को एक प्रतिष्ठित संरचना के रूप में अवधारणाबद्ध किया गया है, जो एक अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में गिफ्ट-आईएफएससी की बढ़ती प्रमुखता और कद को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री गिफ्ट-आईएफएससी में भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज, इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) का शुभारंभ करेंगे। आईबीएक्स भारत में सोने के वित्तीयकरण को बढ़ावा देने के अलावा, जिम्मेदार सोर्सिंग और गुणवत्ता के आश्वासन के साथ कुशल कारीगरों के खोज की सुविधा प्रदान करेगा। यह भारत को वैश्विक सर्राफा बाजार में अपना सही स्थान हासिल करने और अखंडता और गुणवत्ता के साथ वैश्विक मूल्य श्रृंखला की सेवा करने के लिए सशक्त बनाएगा। आईआईबीएक्स भारत को एक प्रमुख उपभोक्ता के रूप में वैश्विक सर्राफा कीमतों को प्रभावित करने में सक्षम बनाने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को फिर से लागू करेगा।

पीएम मोदी एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट का भी शुभारंभ करेंगे
प्रधानमंत्री एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट का भी शुभारंभ करेंगे। यह गिफ्ट इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज सेंटर (आईएफएससी) और सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड (एसजीएक्स) में एनएसई की सहायक कंपनी के बीच एक फ्रेमवर्क के रूप में काम करेगा। कनेक्ट के तहत, सिंगापुर एक्सचेंज के सदस्यों द्वारा निफ्टी (NIFTY) डेरिवेटिव पर दिए गए सभी ऑर्डर एनएसई-आईएफएससी (NSE-IFSC) ऑर्डर मैचिंग और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर रूट और मैच किए जाएंगे।

गुजरात में आगामी चुनाव के बीच पीएम मोदी का दौरा भाजपा के लिए अहम
गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव के बीच पीएम मोदी के हाल के समय में लगातार गुजरात के दौरे हो रहे हैं। वे पिछले माह भी गुजरात दौरे पर गए थे। इससे पहले भी उन्होंने गुजरात दौरा किया था। अपने हर दौरे के दौरान उन्होंने राज्य को विकास कार्यों की सौगात दी है। वैसे भी गुजरात मॉडल को देश में विकसित करना मोदी सरकार का उद्देश्य रहा है। गुजरात के आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अन्य पार्टियो सहित भाजपा ने भी कमर कस ली है।

Leave a Reply