PM Kisan Yojana e-KYC: पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त चाहिए तो आज ही कर लें ये काम

0
80

नई दिल्ली। PM Kisan Yojana के लिए KYC पूरी करने की तारीख नजदीक आ चुकी है। पीएम किसान eKYC की डेडलाइन 2 दिन में खत्म होने वाली है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, पीएम किसान में पंजीकृत किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। ओटीपी आधारित eKYC PM KISAN पोर्टल पर उपलब्ध है। इसके अलावा बायोमेट्रिक eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपने अपनी ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana eKYC) प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो योजना का लाभ लेने के लिए इसे जल्द से जल्द पूरा कर लें। ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 है। पहले इसकी समय सीमा 31 मई, 2022 थी, लेकिन बाद में सरकार ने इसे बढ़ा दिया। इसके अलावा सरकार ने ओटीपी ऑथेंटिकेशन पर आधारित ईकेवाईसी को भी अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।

कैसे पूरी करें PM Kisan Yojana eKYC

आइए, आपको बताते हैं कि पीएम किसान योजना eKYC को पूरा करने के लिए आपको क्या करना होगा- आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाएं ‘किसान कॉर्नर’ अनुभाग के तहत ‘ई-केवाईसी’ पर क्लिक करें ‘ओटीपी आधारित ई-केवाईसी’ का विकल्प चुनें और अपना आधार नंबर दर्ज करें ‘सर्च’ पर क्लिक करें अब आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें ओटीपी दर्ज करें दर्ज किए गए विवरणों के सफल सत्यापन पर eKYC पूरा हो जाएगा

इस योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को साल में हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तें मिलती हैं। अब तक लाभार्थियों को पीएम किसान योजना की 11 किस्तों का पैसा मिल चुका है। प्रधानमंत्री मोदी ने मई 2022 में किस्त बांटी थी। जल्द ही किसानों को इस योजना की 12वीं किस्त मिलने वाली है। ऐसे में आपको इस योजना का लाभ तभी मिलेगा, जब आप अपनी eKYC को वेरिफाई करेंगें। किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए आप पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं।

समाचार पर आपकी राय: