Treading News

कोरोना के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए पीएम केयर योजना: अनुप्रीता जोहल

फतेहगढ़ साहिब। कोरोना काल में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के भविष्य की देखभाल के लिए महिला एवं बाल विकास पंजाब द्वारा प्रधानमंत्री देखभाल योजना शुरू की गई है। जिसके तहत इन बच्चों की सभी शिक्षा सरकारी और निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रदान की जाएगी। यह जानकारी अपर उपायुक्त अनुप्रीता जोहल ने जिला प्रशासनिक परिसर में जिले के 02 बच्चों को स्वास्थ्य कार्ड एवं बैंक पासबुक सौंपते हुए दी. अपर उपायुक्त ने बताया कि राज्याभिषेक काल में जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु हुई है उनकी शिक्षा, प्रतियाँ, पुस्तकें एवं गणवेश नि:शुल्क उपलब्ध कराये जाने के साथ-साथ रु. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार 23 साल की उम्र में लाभार्थी के खाते में 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देगी.

अतिरिक्त उपायुक्त ने आगे कहा कि इसके अलावा उन्हें उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण भी प्रदान किया जाएगा ताकि वे अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकें।

उन्होंने कहा कि इस योजना को शुरू करने और इसे सुचारू रूप से चलाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला स्तरीय कार्यालय पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे.

इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण अधिकारी श्री हरभजन सिंह माही, अध्यक्ष जिला बाल संरक्षण समिति श्री अनिल गुप्ता सहित अन्य सदस्य एवं अधिकारी उपस्थित थे।