Treading News

कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा गरीब कल्याण सम्मेलन में भागीदारी

पटियाला। कृषि विज्ञान केंद्र पटियाला (रौनी) परिसर में गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अपर निदेशक, विस्तार शिक्षा, पीएयू, लुधियाना डॉ. हाँ जीपीएस सोढ़ी रहे मुख्य अतिथि और समाना विधायक श्री चेतन सिंह जोधामाजरा के एक प्रतिनिधि ने भी भाग लिया।

समारोह के दौरान प्रधानमंत्री ने जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने वाले किसानों से बातचीत की और प्रधानमंत्री किसान सम्मान कोष के तहत 11वीं किस्त का वितरण किया गया. इस सम्मेलन के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र, पटियाला ने भी किसानों के लिए प्रदर्शनियों का आयोजन किया। इस सम्मेलन में लगभग 500 किसान भाइयों और महिलाओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर किसान-वैज्ञानिक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें कृषि विज्ञान केंद्र के विशेषज्ञों ने धान और बासमती की सीधी बुवाई पर आने वाले किसानों को तकनीकी जानकारी दी. इस अवसर पर जिले के विभिन्न उद्यमी और सफल किसानों और महिलाओं ने भी अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया।

इस मेले के दौरान डॉ. परमिंदर सिंह, डॉ. हरदीप सबखी, डॉ. गुरनाज गिल, डॉ. जशनजोत कौर व डॉ. गुरप्रीत सिंह ने किसानों को सीधी बुवाई से जुड़े विभिन्न बिंदुओं की जानकारी दी और उनके सवालों के जवाब भी दिए। कृषि विज्ञान केंद्र, पटियाला के उप निदेशक डॉ. विपन रामपाल ने किसानों से राज्य और केंद्र की गरीब कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कृषि विज्ञान केंद्रों और कृषि के अन्य केंद्रों से जुड़ने का आग्रह किया। इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि डॉ. GPS सोढ़ी, अतिरिक्त निदेशक, विस्तार शिक्षा, पीएयू, लुधियाना ने किसानों को कृषि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किसान मेलों में अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया, ताकि कृषि और संबद्ध व्यवसायों में आने वाली कठिनाइयों को वैज्ञानिक रूप से हल किया जा सके। सम्मेलन के अंत में डॉ. रामपाल ने आने के लिए किसानों का धन्यवाद भी किया।