NASA ने भेजा Artemis Moon Mission, Kennedy Space Center से किया गया लॉन्च

0
2

Artemis Moon Mission Launch: अमेरिकी स्पेस सेंटर नासा अपने मिशन मून के लिए तैयार हो चुका है. नासा मिशन मून के लिए अपने आर्टेमिस-1 राकेट को डेढ महीने बाद एक बार फिर से लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. इसके लॉन्चिंग समय से करीब 10 मिनट देरी से छोड़ा जाएगा. पहले इसे भारतीय समय के अनुसार दोपहर 11 बजकर 34 मिनट पर फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाना था. नासा की ये तीसरी कोशिश है, इससे पहले तकनीकि खामियों की वजह से इस राकेट की लॉन्चिंग को 2 बार रोकना पड़ा था.

10 मिनट के लिए रोकनी पड़ी लॉन्चिंग

नासा के आर्टेमिस-1 मून मिशन की लॉन्चिंग को 10 मिनट के लिए रोक दिया गया था. लॉन्चिंग से ठीक पहले फिर से कुछ तकनीकि खामियां आ गई थीं. जिसे वैज्ञानिक दूर कर दिया. NASA ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी.

पहले भी 2 बार फेल हुआ प्रयास

सबसे पहले 29 अगस्त और फिर 03 सितंबर को इसको लॉन्च करने की कोशिश की गई थी, लेकिन तकनीकि दिक्कतों और खराब मौसम के चलते सही समय पर इसे रोक दिया गया था. 03 सितंबर को इसकी लॉन्चिंग रोकने के बाद नासा की ओर से खराब मौसम को जिम्मेदार ठहराया गया था. नासा ने बताया था कि हाल ही में फ्लोरिडा में आए निकोल तूफान ने लॉन्चिंग पैड को काफी नुकसान पहुंचाया था.

तूफान के चलते ढीले हो गए थे पार्ट्स

एजेंसी ने बताया था कि तूफान की वजह से स्पेसक्राफ्ट का एक पार्ट ढीला होकर निकल गया था. हालांकि अब इसे फिक्स कर दिया गया है. आज सुबह ही राकेट में हाइड्रोजन लीकेज की समस्या सामने आई थी, लेकिन वैज्ञानिकों ने उसे भी समय रहते सही कर दिया गया है.

50 साल बाद फिर से मिशन मून पर अमेरिका

अमेरिका तकरीबन 50 साल बाद मिशन मून पर फिर से जुट गया है. आर्टेमिस-1 की मदद से चांद पर मानव को भेजने की तैयारी कर रहा है. इस पूरे अभियान को 3 भागों में बांटा गया है आर्टेमिस-1, आर्टेमिस,-2 और आर्टेमिस-3. आर्टेमिस-1 की सफलता के बाद 3 साल बाद चांद की धरती पर फिर से मानव के कदम पड़ेंगे.

समाचार पर आपकी राय: