Monsoon Session: राज्यसभा में पारित हुआ भारतीय अंटार्कटिक विधेयक 2022, लोकसभा से निलंबित सांसदों का निलंबन खत्म

0
64

Parliament Session: राज्यसभा में आज अंटार्कटिक विधेयक 2022 पारित हो गया है। इससे पहले लोकसभा ने शुक्रवार को ‘भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, 2022’ को मंजूरी दी थी। इस विधेयक में अंटार्कटिका में भारत की अनुसंधान गतिविधियों (Research Activities) और पर्यावरण संरक्षण के लिए विनियमन ढांचा (Regulatory Framework) प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है। इस पर चर्चा करते हुए केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह बताया कि भारतीय अंटार्कटिक विधेयक, 2022 में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत भारतीय अंटार्कटिक प्राधिकरण (IAA) को सर्वोच्च निर्णय लेने वाले प्राधिकरण के रूप में स्थापित करने का प्रस्ताव है। राज्यसभा की आज की कार्यवाही समाप्त हो गई है और सदन को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

उधर लोकसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच गतिरोध समाप्त हो गया है। सोमवार को शुरुआती हंगामे के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में चारों सांसदों का निलंबन खत्म करने का प्रस्ताव रखा, जिसे स्पीकर ने स्वीकार कर लिया। इसके साथ ही महंगाई के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। हालांकि दिन की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। संजय राउत के मुद्दे पर सोमवार को संसद में हंगामा हुआ। हंगामे के कारण लोकसभा और राज्सभा की कार्रवाई स्थगित करनी पड़ी। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सदन की कार्रवाई स्थगित होने के बाद कहा, महंगाई पर चर्चा के लिए पहले दिन से ही सरकार तैयार थी। विपक्ष सदन को सुचारू रूप से चलने नहीं दे रहा है।

इससे पहले संजय राउत के मुद्दे पर चर्चा के लिए शिवसेना की राज्यसभा सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी ने नोटिस दिया था। जैसे ही सदन की कार्रवाई शुरू हुई, शिवसेना के साथ ही कांग्रेस के सदस्य भी हंगामा करने लगे।बता दें, शुरुआती दिनों के हंगामे के बाद आज आसार हैं कि मंहगाई और जीएसटी जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। वहीं संजय राउत के बहाने एक बार फिर विपक्ष को हंगामा करने का मौका मिल सगया है। विपक्ष दल इस मुद्दे पर एक साथ नजर आ रहे हैं। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी कह चुके हैं कि उनकी पार्टी संजय राउत के साथ है।

समाचार पर आपकी राय: