24.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
HomeCurrent Newsमाइक्रोसॉफ्ट एआई चैट जीपीटी में करेगा 10 अरब डॉलर का निवेश, जाने...

माइक्रोसॉफ्ट एआई चैट जीपीटी में करेगा 10 अरब डॉलर का निवेश, जाने सैम अल्टमैन ने क्या कहा

- Advertisement -

वाशिंगटन, एजेंसी। माइक्रोसॉफ्ट ने सोमवार को एआई-संचालित चैटजीपीटी के डेवलपर ओपनएआई में अरबों डॉलर के निवेश की घोषणा की है। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने 2019 में ओपनएआई में 1 बिलियन डॉलर का निवेश किया था, उसने ओपनएआई के साथ दीर्घकालिक साझेदारी के तीसरे चरण में निवेश राशि का खुलासा नहीं किया है। इससे पहले की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई में 10 अरब डॉलर तक का निवेश कर सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने दिया बयान

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने कहा हमने ओपनएआई के साथ अपनी साझेदारी का गठन अत्याधुनिक एआई अनुसंधान को जिम्मेदारी से आगे बढ़ाने और एआई को एक नए प्रौद्योगिकी मंच के रूप में लोकतांत्रित करने के लिए एक साझा महत्वाकांक्षा के साथ किया।

हमारी साझेदारी काफी अहम है- सत्या नडेला

नडेला ने कहा हमारी साझेदारी के इस अगले चरण में उद्योगों के डेवलपर्स और संगठनों के पास अपने एप्लिकेशन बनाने और चलाने के लिए एज्योर के साथ सर्वश्रेष्ठ एआई इंफ्रास्ट्रक्चर, मॉडल और टूलचेन तक की पहुंच होगी। माइक्रोसॉफ्ट अब ओपनएआई के अभूतपूर्व स्वतंत्र एआई अनुसंधान में तेजी लाने के लिए विशेष सुपरकंप्यूटिंग सिस्टम के विकास और परिनियोजन में अपने निवेश को बढ़ाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट की एज्यूर ओपनएआई सेवा भी शामिल

यह ओपनएआई के मॉडल को अपने उपभोक्ता और उद्यम उत्पादों में तैनात करेगा और ओपनएआई की तकनीक पर निर्मित डिजिटल अनुभवों की नई श्रेणियां पेश करेगा। इसमें माइक्रोसॉफ्ट की एज्यूर ओपनएआई सेवा शामिल है, जो डेवलपर्स को ओपनएआई मॉडल तक सीधी पहुंच के माध्यम से अत्याधुनिक एआई एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाती है।

क्या बोले ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन

ओपनएआई के सीईओ सैम अल्टमैन ने कहा हमारी साझेदारी के पिछले तीन साल शानदार रहे हैं। उन्होंने कहा माइक्रोसॉफ्ट हमारे मूल्यों को साझा करता है और हम अपने स्वतंत्र अनुसंधान को जारी रखने और उन्नत एआई बनाने की दिशा में काम करने के लिए उत्साहित हैं जो सभी को लाभान्वित करता है।

10,000 कर्मचारियों की छंटनी भी करेगा

Microsoft ने कहा कि वह आने वाले हफ्तों में 10,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा और एआई जैसी नई प्राथमिकताओं में निवेश को फिर से नियुक्त करेगा।

- Advertisement -

समाचार पर आपकी राय:

Related News
- Advertisment -

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

वर्ल्ड कैंसर डे 2023: जानें कैसे होता है किडनी कैंसर, इन...

0
किडनी के कैंसर (Kidney Cancer) के प्रारंभिक लक्षणों व संकेतों को पहचानना इलाज की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। कई बार किडनी के कैंसर...

World Cancer Day 2023: जानें कैसे होता है माउथ कैंसर और...

0
World Cancer Day 2023: डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2020 में एक करोड़ लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई है. हर 6 में से एक मौत...

Apple ने भारतीय बाजार में बनाया नया रिकॉर्ड, 2022 की चौथी...

0
दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल भारत में बिक्री लगातार को लेकर नया रिकॉर्ड कायम कर रही है। कंपनी बिक्री दोहरे अंकों में बढ़...