बिलासपुर के मयंक वैद्य ने हांगकांग में बनाया विश्व रिकॉर्ड, 10 दिन में लगाई 421.95 किमी की दौड़

0
75

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में जन्मे मयंक वैद्य ने हांगकांग में 10 दिन में सबसे तेज समय में 10 मैराथन ट्रेडमिल पूरा कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस रिकॉर्ड ने मयंक को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा दिया है।

16 से 25 सितंबर के बीच मयंक ने हांगकांग फुटबाल क्लब में हर दिन 42.195 किलोमीटर की दौड़ लगाई। उन्होंने 10 दिन में ट्रेडमिल पर कुल 421.95 किलोमीटर दौड़ लगाई। इस दौड़ को पूरा करने का पिछला रिकॉर्ड 38 घंटे और 30 मिनट का था। मयंक ने इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सभी दस मैराथन को पूरा करने के लिए कुल 31 घंटे 21 मिनट का समय लिया। भले ही मयंक ने हांगकांग में इस इवेंट को अंजाम दिया लेकिन उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया। रिकॉर्ड प्रमाण पत्र पर यह विश्व रिकॉर्ड भारत का नाम का है।

वहीं मयंक वैद्य का अध्ययन हांगकांग विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की ओर से किया जा रहा था। मैराथन के दौरान हर दूसरे दिन उन्होंने घटना के दौरान होने वाले परिवर्तनों की निगरानी के लिए रक्त और मल के नमूने लिए। बता दें कि बिलासपुर की ग्राम पंचायत राजपुरा के नोआ गांव में जन्मे मयंक वैद्य हांगकांग में एक मल्टीनेशनल कंपनी के सीनियर अधिवक्ता हैं। मयंक वैद्य स्व. अशोक वैद्य (सेवानिवृत्त डीआईजी बीएसएफ) और माता समाजसेवी नीरू वैद्य के छोटे बेटे हैं। इनके बड़े भाई अमेरिका विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। इनकी शादी हांगकांग में ही थैरेसा से हुई है। इनके तीन बेटे हैं। मयंक ने 463 किलोमीटर एंडुरोमन रेस जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले मयंक पहले भारतीय बने थे।

समाचार पर आपकी राय: