24.1 C
Delhi
Saturday, February 4, 2023
HomeCurrent Newsविधानसभा चुनावों में उत्कृष्ट कार्य करने पर मनीष गर्ग को मिलेगा बेस्ट...

विधानसभा चुनावों में उत्कृष्ट कार्य करने पर मनीष गर्ग को मिलेगा बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिस अवार्ड

- Advertisement -

शिमला: साल 2022 में हुए हिमाचल विधानसभा चुनाव संबंधी कार्यों में उत्कृष्ट भूमिका निभाने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग को बेस्ट इलेक्टोरल प्रैक्टिस अवार्ड देने की घोषणा की गई है. केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा अब की बार हिमाचल साल 2002 के लिए चुनाव में विशिष्ट निवार्चन सेवाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में हिमाचल को मिला है और इसके लिए मनीष गर्ग का चयन सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन का प्लान तैयार करने और इसके क्रियान्वयन के लिए किया गया है.

हिमाचल के विधानसभा चुनावों से पहले मतदाताओं की सहभागिता अधिक से अधिक सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की गई, जिनमें उत्सव, मिशन 277, वृद्धजन दिवस, ऑनलाइन इलेक्शन क्विज, ग्राम सभाएं, चैटबोट वोटर साथी मतदाता शपथ इत्यादि कदम शामिल हैं. नतीजन अबकी बार मतदान प्रतिशत भी हिमाचल में 75.6 फीसदी से अधिक हुआ है.

इन दो अधिकारियों का सामान्य श्रेणी के तहत हुआ चयन: इसके अतिरिक्त सामान्य श्रेणी में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त, जिला बिलासपुर पंकज राय को सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन और जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त, जिला कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल को सूचना प्रौद्योगिकी क्रियान्वयन के लिए चयनित किया गया है. उल्लेखनीय है कि उक्त राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु पूरे देश से केवल 13 अधिकारियों या संस्थाओं का चयन हुआ है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी के लिए केवल एक और सामान्य श्रेणी के लिए 7 अधिकारी सम्मिलित है. यह पुरस्कार 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिल्ली में निवार्चन आयोग द्वारा आयोजित किए जा रहे एक समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे.

- Advertisement -

समाचार पर आपकी राय:

Related News
- Advertisment -

Most Popular

16,985FansLike
2,458FollowersFollow
61,453SubscribersSubscribe

Special Stories

वर्ल्ड कैंसर डे 2023: जानें कैसे होता है किडनी कैंसर, इन...

0
किडनी के कैंसर (Kidney Cancer) के प्रारंभिक लक्षणों व संकेतों को पहचानना इलाज की सफलता के लिए बहुत जरूरी है। कई बार किडनी के कैंसर...

World Cancer Day 2023: जानें कैसे होता है माउथ कैंसर और...

0
World Cancer Day 2023: डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 2020 में एक करोड़ लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई है. हर 6 में से एक मौत...

Apple ने भारतीय बाजार में बनाया नया रिकॉर्ड, 2022 की चौथी...

0
दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी ऐपल भारत में बिक्री लगातार को लेकर नया रिकॉर्ड कायम कर रही है। कंपनी बिक्री दोहरे अंकों में बढ़...